Doon Prime News
sports

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल को लेकर ICC ने प्लेइंग कंडीशन में किया बड़ा बदलाव,13तारीख को मेलबर्न में हैं भारी बारिश के आसार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार को होने वाले फाइनल को लेकर प्लेइंग कंडीशन में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, रविवार को मेलबर्न में भारी बारिश की संभावना है। उस दिन 95 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। हालांकि, इसके लिए सोमवार को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। यानी अगर रविवार को पूरा मैच धुल जाता है तो सोमवार को फाइनल खेला जाएगा। अगर रविवार को एक पारी खेली जाती है और फिर बारिश आती है तो बाकी बचा मैच सोमवार को खेला जाएगा।


आपको बता दें की अब प्लेइंग कंडीशन में ICC ने बदलाव किए हैं। उन्होंने फाइनल को पूरा कराने के लिए बड़ा फैसला लिया है। ICC ने प्लेइंग टाइम बढ़ाने का फैसला लिया है। आईसीसी ने इसे दो घंटे से बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया है। आईसीसी ने कहा- इवेंट टेक्निकल कमेटी ने एडीशनल प्लेइंग टाइम को दो से चार घंटे तक बढ़ाने का फैसला लिया है। यह फैसला यह देखकर लिया गया है कि अगर मैच को पूरा करने में और रिजल्ट हासिल करने में ज्यादा समय मिल सके।

वहीं आमतौर पर प्लेइंग टाइम को दो घंटे का रखा जाता है। आप ऐसे समझें कि एक पारी लगभग डेढ़ घंटे का होती है। ऐसे में दो पारी मिलाकर कुछ तीन घंटे का मैच होता है। बीच में एक्स्ट्रा टाइम, इंजरी टाइम, इनिंग्स ब्रेक और ड्रिंक्स को मिलाकर मैच कुल साढ़े तीन घंटे का होता है। इसके बाद दो घंटे का प्लेइंग टाइम होता है यानी अगर बीच में किसी वजह से मैच रोकना पड़ा तो उसे पूरा कराने के लिए दो घंटा का मार्जिन होता है। अंपायर दो घंटे तक रुकते हैं और फिर ओवर्स घटाने का फैसला करते हैं। अब इस समय को बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया गया है। इससे अब रविवार और जरूरत पड़ने पर रिजर्व डे को मिलाकर पूरा मैच होने की संभावना है।


इतना ही नहीं ICC का कहना है कि रविवार को अगर बारिश से मैच धुल जाता है या पारी के बीच में ही बारिश आ जाती है तो रिजर्व डे यानी सोमवार को भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे से भी मैच को शुरू किया जा सकता है, ताकि फाइनल को पूरा किया जा सके। ICC नॉकआउट में बारिश की वजह से मैच न धुले और डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल हो इसके लिए दोनों टीमों का कम से कम 10 ओवर खेलना जरूरी है, जो कि ग्रुप स्टेज के दौरान पांच ओवरों का होता है।


ICC का कहना है कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी होगा अगर जो मिनिमम ओवर्स हैं वह रविवार को नहीं खेले जा सके तो। मैच ऑफिशियल्स रविवार को ही रिजल्ट आने का भरपूर प्रयास करेंगे और कोशिश करेंगे कि कम से कम 10 ओवर का मैच हो। पारी के बीच में मैच धुलने पर रिजर्व डे वाले दिन वहीं से मैच शुरू होगा।

यह भी पढ़े –**जबरन धर्मपरिवर्तन की धमकी ,छात्रा ने स्कूल जाना ही छोड़ दिया,  स्थानीय लोगों ने आरोपी युवक के खिलाफ़ कार्रवाई की मांग की*

बता दें की ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के अनुसार , मेलबर्न में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की संभावनाएं हैं। सोमवार 14 नवंबर रिजर्व डे रखा गया है। रविवार को 75 प्रतिशत बारिश की संभावना है। स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे से 11 बजे (मैच की टाइमिंग) के बीच बारिश की संभावना 65 प्रतिशत की है। रिजर्व डे के दिन भी भारी बारिश हो सकती है।

Related posts

RSWS 2022: लगातार दूसरी बार चैंपियन बनी इंडिया लीजेंड्स, नमन ओझा की शतकीय पारी श्रीलंका पर पड़ी भारी

doonprimenews

PAK vs NZ:तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी नहीं खेलेंगे शाहीन अफरीदी,पहली बार वनडे में शामिल किए गए ये तीन खिलाड़ी

doonprimenews

इंडियन क्रिकेट टीम को मिली धोनी युवराज को जोड़ी, सुनील गावस्कर ने इन खिलाड़ियों से कर डाली तुलना

doonprimenews

Leave a Comment