Doon Prime News
uttarakhand

पांच साल में इस साल सबसे अधिक तीर्थंयात्रियों की हुई मौत, जाने क्या कहती है स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट

चारधाम

खबर उत्तराखंड से है जहाँ चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड टूट चुका है तो वही बीते पांच सालों के बाद इस बार सबसे अधिक तीर्थयात्रियों की मौत भी हुई है। मई से शुरू हुई यात्रा में अब तक 311 तीर्थयात्रियों की जान जा चुकी है। इसमें केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर 135 लोगों ने दम तोड़ा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार,कुल मौत में 75 प्रतिशत की पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने और अचानक हार्टअटैक के कारण हुई है जबकि 25 प्रतिशत की मौत दुर्घटनाओं से हुई हैं।


आपको बता दें की कोविड महामारी के कारण दो साल बाद इस बार चारधाम यात्रा बिना किसी रोकटोक के शुरू हुई है। तीन मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुले जबकि केदारनाथ धाम के 6 मई और बदरीनाथ के कपाट 8 मई को खुले थे। यात्रा शुरू होते ही चारधामों में दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ी रही। चारधाम यात्रा में इस बार जहां तीर्थयात्रियों ने नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं, चारों धामों के यात्रा मार्गों पर तीर्थयात्रियों की मौत का आंकड़ा बढ़ा है।


स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार केदारनाथ धाम में 135, बदरीनाथ में 75, यमुनोत्री में 80 और गंगोत्री धाम के रूट पर 21 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है। सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर से यात्रा रूटों पर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 180 से अधिक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ तैनात किया गया था, लेकिन केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के लिए पैदल चढ़ाई करते समय हार्टअटैक से भी तीर्थयात्रियों की मौत हुई है।


बता दें की चारधाम यात्रा मार्गों पर तीर्थयात्रियों की मौतें बढ़ने पर सरकार ने स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए। जिसके बाद विभाग ने ऋषिकेश समेत यात्रा पड़ाव पर तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य का परीक्षण शुरू किया। जो यात्री स्वस्थ नहीं थे, उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें –देहरादून में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में एक और युवक फंसा,  एसटीएफ को इसकी जानकारी नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल से मिली थी


चारधाम यात्रा में इस बार तीर्थयात्रियों ने रिकॉर्ड बनाया गया। अब तक बदरीनाथ धाम में 15.14 लाख, केदारनाथ धाम में 14.25, गंगोत्री में 6.0 लाख, यमुनोत्री में 4.73 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं।

यह है स्थिति

वर्ष यात्रियों की मौत
2017 112
2018 106
2019 91

Related posts

Dehradun से हैरान करने वाली खबर, पत्नी फोन में खेलती थी लूडो तो पति ने कर डाली हत्या, जानिए पूरा कारण

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- आज से प्रवेश करने जा रहा उत्तराखंड में भारी बारिश का मानसून, देखिए क्या है अपडेट

doonprimenews

अब स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करने के बाद 2महीने के अंदर जिलाधिकारी को देनी होगी अर्जी,सदन पटल में रखा गया ये विधेयक

doonprimenews

Leave a Comment