Doon Prime News
uttarakhand

तारीखों का किया गया ऐलान,यहाँ देखें कब होंगे उत्तराखंड के चारों धामों के कपाट बंद

इस वक़्त की बड़ी खबर उत्तराखंड के चार धामों से आ रही हैं।उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट शीतकाल के लिए बंद करने की तारीखों का आज ऐलान कर दिया गया है। जी हाँ बता दें की चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर शनिवार शाम 3 बजकर 35 मिनट पर छह महीने के लिए बंद कर दिए जाएंगे। तो वहीं गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर को 12:01 मिनट पर अनकूट के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे।भैया दूज के मौके पर रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ और उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम के कपाट बंद किए जाएंगे।


बता दें की भैया दूज के पावन पर्व पर आने वाली 27 अक्टूबर को विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ छह माह तक शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।


बुधवार को तीर्थ पुरोहितों द्वारा दशहरे के शुभ अवसर पर यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने का विधिवत मुहूर्त तय किया गया। बुधवार को यमुना मंदिर में यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल एवं पंच पंडा पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल आदि उपस्थित रहे।भैया दूज के पावन पर्व पर 27 अक्टूबर 2022 को दोपहर 12:09 बजे सर्व सिद्धि योग, अभिजीत मुहूर्त के शुभ अवसर पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए छह माह तक बंद कर दिए जाएंगे। शीतकाल में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु छह माह तक मां यमुना के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास खुशीमठ (खरसाली) में कर सकेंगे।


जिसके बाद अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर ग्रीष्म काल के लिए यमुनोत्री धाम में पुनः मां यमुना के कपाट विधिवत दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने का मुहूर्त निकालने के दौरान यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल, पंच पंडा पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल, लखन उनियाल, अमित उनियाल, सच्चिदानंद उनियाल, रामस्वरूप उनियाल सहित तीर्थ पुरोहित मौजूद रहे।

यह भी पढ़े -*गाजियाबाद में हुआ बड़ा हादसा, Gas cylinder फटने से परिवार के दो बच्चो के साथ-साथ अन्य दो लोगो की हुई मौत


बदरीनाथ, केदारनाथ समेत चारों धामों में दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों का रिकॉर्ड टूटा है। इस साल 2022 में अब तक 38 लाख से ज्यादा तीर्थ यात्री दर्शन करने को धामों में पहुंचे हैं। 8 मई से खुले बदरीनाथ धाम में 3 अक्टूबर तक 1443174 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए। जबकि, 6 मई से खुले केदारनाथ धाम में 3अक्टूबर तक 1323949 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।
3 मई से खुले यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम में क्रमश 456885 और 580170 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किया है।

Related posts

Uttarakhand Breaking- ततैये के हमले से बुरी तरह घायल छह महिलाओं को उपचार के लिए उप जिला चिकित्सालय में किया गया भर्ती

doonprimenews

Uttarakhand :बिजली उपभोक्ताओं को लगा तगड़ा झटका, UPCL ने तीन महीने तक महंगी करी बिजली, अब इतना देना होगा सरचार्ज

doonprimenews

BJP के तीन प्रत्याशी घोषित, टम्टा को लगातार तीसरी बार मिला टिकट; नैनीताल से भट्ट व टिहरी से माला मैदान में

doonprimenews

Leave a Comment