Demo

बड़ी खबर,प्रदेश के सभी नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतों में 24 मई को विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। शहरी विकास निदेशालय ने इसके निर्देश जारी करते हुए अभियान की तस्वीरें भी निदेशालय को उपलब्ध कराने को कहा है।शहरी विकास निदेशक नवनीत पांडेय ने बताया कि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय देशभर में स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है।

वहीं इसी क्रम में 24 मई को एक दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान के तहत निकाय के प्रत्येक वार्ड में जनप्रतिनिधि एवं नागरिकों के सहयोग से स्वच्छता अभियान संचालित होगा, जिसमें वार्ड के सभी आवासीय एवं व्यवासायिक क्षेत्रों में सफाई की जाएगी। नागरिकों को गीला व सूखा कूड़ा अलग करने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

आपको बता दें की सभी मलिन बस्तियों में साफ-सफाई की जाएगी और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया जाएगा। सभी बड़े नालों की साफ-सफाई की जाएगी। आसपास के नागरिकों को घर का कूड़ा नालों में न डालने के प्रति जागरूक किया जाएगा। निकायों के सभी पार्कों व स्मारकों की भी सफाई की जाएगी। सभी जल स्त्रोतों नदी, तालाब, पोखर, गदेरा आदि की भी सफाई की जाएगी। सभी सार्वजनिक शौचालयों की भी सफाई होगी।

यह भी पढ़े –*Breaking News- यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए उत्तर प्रदेश के एक तीर्थयात्री की जानकीचट्टी में हुई हार्टअटैक से मौत*

इतना ही नहीं अभियान के तहत निकाय के सभी बाजारों, मंडी, हाट, सरकारी, अर्द्ध सरकारी कार्यालयों की भी सफाई होगी। वहीं, स्टेट हाईवे, अन्य सड़कों के किनारे पड़ा कूड़ा भी साफ करना होगा। भीड़ वाले सार्वजनिक स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, टैक्सी स्टैंड, पार्क, मॉल भी इसमें शामिल होंगे। सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों, नगर आयुक्तों को सफाई अभियान की रिपोर्ट तस्वीरों के साथ निदेशालय को अनिवार्य रूप से भेजनी होगी।

Share.
Leave A Reply