Demo

उत्तराखंड में नौकरशाही के शीर्ष पद पर बदलाव को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं। मौजूदा मुख्य सचिव राधा रतूड़ी का कार्यकाल इस माह समाप्त होने वाला है। सरकार ने उन्हें अप्रैल में छह माह का सेवा विस्तार दिया था, और अब यह अवधि समाप्ति की ओर है। ऐसे में सचिवालय में यह सवाल गर्म है कि राधा रतूड़ी को एक और सेवा विस्तार मिलेगा या नए मुख्य सचिव की नियुक्ति होगी। उल्लेखनीय है कि राधा रतूड़ी को 88 बैच के आईएएस अधिकारी के रूप में इस वर्ष जनवरी में उत्तराखंड का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था। उनके साथ, उन्होंने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव होने का गौरव भी हासिल किया। उनके पूर्ववर्ती, डॉ. एसएस संधु, जिन्हें पहले छह माह का सेवा विस्तार दिया गया था, जनवरी में सेवानिवृत्त हुए थे।सूत्रों के अनुसार, सरकार राधा रतूड़ी को एक और छह महीने का सेवा विस्तार देने पर विचार कर रही है।

उनकी साफ-सुथरी छवि और प्रशासनिक अनुभव को देखते हुए यह संभावना मजबूत मानी जा रही है। हालांकि, 30 सितंबर तक ही स्पष्ट हो पाएगा कि उन्हें आगे सेवा में बनाए रखा जाएगा या नहीं।यदि राधा रतूड़ी को सेवा विस्तार नहीं मिलता है, तो ऐसे में अपर मुख्य सचिव आनंदबर्धन को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 92 बैच के आईएएस अधिकारी आनंदबर्धन इस पद के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं।

उनके पास जून 2027 तक सेवा का समय है, जो उन्हें इस पद के लिए उपयुक्त बनाता है। उत्तराखंड के नौकरशाही गलियारों में इस समय इसी विषय को लेकर चर्चाओं का दौर गर्म है, और सभी की नजरें सरकार के अगले कदम पर टिकी हैं।

यह भी पढें- Dehradun:चुनावों में शांति के लिए प्रशासन का सख्त फैसला, 28 नेताओं पर कार्रवाई।

Share.
Leave A Reply