Demo

रुद्रपुर। वन विभाग ने जंगल से पकड़े गए 47 तोते दिल्ली ले जाकर बेचने की कोशिश कर रहे दो युवकों को गिरफ्तार किया है। गुप्त सूचना के आधार पर वन विभाग और सुरक्षा दल ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए इन युवकों को पकड़ा। वन अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। पकड़े गए तोतों को जंगल में वापस छोड़ दिया गया है।उप प्रभागीय वनाधिकारी (एसडीओ) शशि देव ने बताया कि खेड़ा क्षेत्र के कुछ लोग अवैध रूप से तोते पकड़कर उन्हें दिल्ली में बेचने की तैयारी कर रहे थे। इस सूचना पर टांडा वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण गौतम, सुरक्षा दल प्रभारी कैलाश तिवारी, और वन दरोगा हरीश नयाल के नेतृत्व में टीम ने खेड़ा वार्ड नंबर 17 में छापा मारा।

47 तोते और पिंजरे बरामद

छापेमारी में टीम ने नईम रजा पुत्र बाबू रजा के घर से 47 जिंदा तोते बरामद किए। साथ ही दो पिंजरे और दो जाल भी जब्त किए गए। इस मामले में नईम रजा और रेशमबाड़ी कॉलोनी वार्ड 13 निवासी फिरासत रजा पुत्र जाफर रजा को गिरफ्तार किया गया। उनके खिलाफ भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9, 11, 39, 50, 51 और 57 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

काशीपुर: कार शोरूम से 6 लाख की नकदी चोरी, तीन आरोपी गिरफ्तार

काशीपुर। स्थानीय कार शोरूम से 6 लाख रुपये की चोरी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। चोरी में प्रयुक्त औजार और करीब 3.79 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई है। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी मध्य प्रदेश के एक गैंग से जुड़े हैं, जो बड़े शोरूमों को निशाना बनाते हैं। गिरोह का एक सदस्य अभी फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस टीमें जुटी हैं।

सीसीटीवी की मदद से पकड़े गए आरोपी

रविवार को सीओ अनुषा बडोला ने मामले का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि 6 अक्टूबर को जैतपुर घोसी स्थित बिंदल हुंडई शोरूम में गल्ले से 5.93 लाख रुपये चोरी की घटना हुई थी। चोरों ने शोरूम की बाउंड्री पर लगे कंटीले तार और छत की ग्रिल काटकर अंदर घुसकर चोरी को अंजाम दिया था। मामले की शिकायत दिलबाग सिंह पुत्र स्वर्गीय देवेंद्र सिंह निवासी खड़कपुर देवीपुरा ने दर्ज कराई थी, जिसके आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की।

तीन आरोपी गिरफ्तार, एक फरार

शनिवार को मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने महिंद्रा शोरूम के पीछे झाड़ियों में छिपे तीन आरोपियों—मेवालाल मोहिते (32) निवासी खंडवा, रवि जाधव (26) निवासी बुरहानपुर, और गोविंद चौहान (24) निवासी भोपाल—को गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपियों ने बिंदल हुंडई शोरूम में चोरी की बात स्वीकार की। उनके पास से 3.79 लाख रुपये की नकदी और चोरी में इस्तेमाल औजार बरामद किए गए हैं।

दिन में सामान बेचते, रात में चोरी करते

सीओ बडोला ने बताया कि आरोपियों का तरीका काफी शातिराना था। वे दिन में बैटरी, पंखे जैसे छोटे सामान बेचने के बहाने शोरूम की रेकी करते थे और रात में मौका देखकर चोरी को अंजाम देते थे। मुख्य आरोपी मेवालाल पर पहले भी शोरूम में चोरी के कई मामले दर्ज हैं। पुलिस अब फरार चौथे सदस्य की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

यह भी पढें- Dehradun: एमडीडीए ने पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने वाले 350 से अधिक प्रतिष्ठानों को भेजे नोटिस, सीलिंग की दी चेतावनी

Share.
Leave A Reply