Demo

भारी बारिश के बाद यहां देवीबगड़ में चार मकान खतरे की जद में आ गए हैं। देवीबगड़ में एक घर का स्नानगृह मंदाकिनी नदी में समा गया है।

उत्तराखंड में बारिश का कहर लगातार जारी है। मॉनसूनी बरसात के बाद नदियां-नाले उफान पर आ गए हैं। पिथौरागढ़ जिले में मंदाकिनी नदी का प्रवाह तीसरे दिन क्षेत्र में लगातार बारिश के बाद तेज हो गया है। इससे भौराबगड़ में चार घरों पर भी खतरा मंडरा रहा है। जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क का एक हिस्सा नदी में समा गया है।

साथ ही सड़क पर बने मोटर पुल का एंबेंटमेंट भी खतरे की जद में आ गया है। बीआरओ हांलाकि सुरक्षा कार्य के लिए जुटा हुआ है। भारी बारिश के बाद यहां देवीबगड़ में चार मकान खतरे की जद में आ गए हैं। देवीबगड़ में एक घर का स्नानगृह मंदाकिनी नदी में समा गया और मदकोट में चार परिवारों ने घर छोड़ दिया है।

लगातार बारिश के कारण भौराबगड़ में मंदाकनी नदी ने कटाव शुरू कर दिया है। इस कारण भौराबागड़ और मंदाकिनी नदी पर जौलजीबी-मुनस्यारी मोटर पुल को खतरा पैदा हो गया है। बीआरओ सुरक्षा दीवार बना रहा है। शासन की तरफ से मदकोट स्कूल को अस्थाई आपदा शिविर बनाया गया है। कानूनगो भुवन लाल वर्मा ने बताया की प्रशासन की टीम आपदा प्रभावितों की हर संभव सहायता कर रही है।

चम्पावत में आठ सड़कें बंद।

चम्पावत जिले में आठ ग्रामीण सड़कें बंद चल रही है। इससे ग्रामीण पैदल आवाजाही करने को मजबूर हैं। अलबत्ता टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित दो राज्य मार्गो में आवाजाही सुचारू रही। जिला आपदा परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार पीएमजीएसवाई चम्पावत डिवीजन की ललुवापानी-बनलेख-जैगांवजैतोली, टकनागूंठ-डांडा मल्ला और खटोली मल्ला मोटर मार्ग मलबा आने से बंद हैं।

इसी तरह लोक निर्माण विभाग के चम्पावत डिवीजन की बिरगुल-गोली, मंच-कारी, रीठा- अमोड़ी, लड़ाबोरा- क्वारसिंग और पीएमजीएसवाई के लोहाघाट डिवीजन की गल्लागांव- देवलमाफी मोटर मार्ग मलबा आने के कारण बंद हैं। कार्यदायी संस्थाओं की ओर से सभी बंद मोटर मार्गो से मलबा हटाए जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें –उत्तराखंड टीईटी 2024: आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, परीक्षा तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ।

बारिश का पानी पी रहे लोग।

भौराबगड़ में मंदाकिनी नदी के एक तरफ हो रहे कटाव ने यहां के लोगों को तेज बारिश में भी प्यासा रहने को मजबूर कर कर दिदया है। नदी से गांव को बनाई गयी पेयजल योजना के ध्वस्त होने से लोगों को दिक्कत हो रही है। नरेन्द्र सिंह कठायत ने कहा कि बारिश का पानी पीकर किसी तरह काम चला रहे हैं। मनोज कुमार ने कहा कि यहां पेयजल समस्या हो रही है। अगला कानूनगो भुवन लाल वर्मा ने कहा कि आपदा राहत शिविर बनाया गया है। कहा कि किसी को भी कोई दिक्कत होगी उसके लिए शिविर में सभी सुविधाएं दी गई हैं।

Share.
Leave A Reply