Demo

केदारनाथ धाम की यात्रा के दौरान आज एक बड़ा हादसा हुआ। बारिश के कारण गौरीकुंड के पास पहाड़ी से मलबा और बोल्डर गिरने की वजह से तीन तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए हैं।

रविवार सुबह गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर चिरबासा के पास पहाड़ी से अचानक भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर गिरने से यह हादसा हुआ। हादसे के समय तीन तीर्थयात्री मौके पर ही मारे गए और पांच घायल हो गए। आशंका है कि कई अन्य तीर्थयात्री भी मलबे में दबे हो सकते हैं। मृतकों में दो यात्री महाराष्ट्र से और एक स्थानीय व्यक्ति शामिल हैं। घायल यात्रियों में भी दो महाराष्ट्र के और बाकी स्थानीय निवासी हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए गौरीकुंड अस्पताल भेजा गया है।

सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई और राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर 16 किलोमीटर लंबी यात्रा के दौरान हमेशा भूस्खलन का खतरा बना रहता है। चीरबासा भूस्खलन क्षेत्र है, जहां हर बरसात में पहाड़ी से पत्थर गिरने की घटनाएं होती रहती हैं। पिछले वर्ष भी यहां भूस्खलन के कारण एक व्यक्ति की जान गई थी।

इस हादसे पर मुख्यमंत्री धामी ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा, “पहाड़ी से मलबा और भारी पत्थर गिरने से कुछ यात्रियों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुःखद है। घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है और मैं निरंतर अधिकारियों के संपर्क में हूं।

यह भी पढ़ें:– उत्तराखंड की युवती के साथ दिल्ली के युवक ने किया धोखा: शादी का झांसा देकर दुष्कर्म और गर्भपात

घायल यात्रियों को त्वरित रूप से बेहतर इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को शांति और शोक संतप्त परिवारों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।”

Share.
Leave A Reply