Demo

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों और विभिन्न संगठनों के साथ एक अहम बैठक के बाद सर्वसम्मति से आपदा प्रभावितों के लिए 9.08 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति राशि देने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर इस राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष से स्वीकृति दी गई है। रुद्रप्रयाग जिले में जुलाई माह के अंत में आई भारी बारिश से हुए व्यापक नुकसान के बाद, सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है।

31 जुलाई को हुई मूसलाधार बारिश ने लिनचौली से सोनप्रयाग तक के पैदल और मोटर मार्गों को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिससे स्थानीय व्यवसायियों को भी गंभीर नुकसान का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री धामी ने स्वयं प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया था और प्रभावित यात्रियों और स्थानीय लोगों से सीधी जानकारी प्राप्त की थी।

मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार, मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित संगठनों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर इस क्षतिपूर्ति राशि पर सहमति बनाई। अब यह सुनिश्चित किया गया है कि 9.08 करोड़ रुपये की स्वीकृत राशि प्रभावितों के परीक्षण और सत्यापन के बाद वितरित की जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाए रखने के लिए भुगतान ई-बैंकिंग या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, टिहरी जिले के मलेथा, गंगेरी पनेली, जोगियाड़ा, अंकवाण गांव, चक्र गांव, ग्वाणा मल्ला, मेण्डू सिंदवाल और कंडार गांव मल्ला के करीब 38 आपदा प्रभावित परिवारों को दो माह के किराये के लिए 25 लाख रुपये की धनराशि मुख्यमंत्री राहत कोष से जारी की गई है।

सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में आर्थिक पुनर्वास और जनजीवन की बहाली में बड़ी मदद मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें – Dehradun : संविदा कर्मियों के लिए बड़ी खबर नियमितीकरण प्रक्रिया फिर से शुरू, 15 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी।

Share.
Leave A Reply