Demo

देहरादून: मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने अवैध निर्माण के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है। कैंचीवाला क्षेत्र में 25 बीघा भूमि पर अवैध प्लॉटिंग के तहत विकसित किए जा रहे मार्ग और सीमांकन को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया। एमडीडीए ने पहले भी इस अवैध गतिविधि को रोकने के लिए चालान जारी किया था, लेकिन प्लॉटिंग न केवल जारी रही, बल्कि पक्की सड़कें बनाकर प्लॉटों की बुकिंग भी शुरू कर दी गई थी। सोमवार को अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर अवैध प्लॉटिंग को खत्म कर दिया।

श्यामपुर में चार मंजिला अवैध भवन सील

श्यामपुर में भी एमडीडीए ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिना अनुमति बनाए जा रहे चार मंजिला भवन को सील कर दिया। एमडीडीए के सहायक अभियंता शशांक सक्सेना ने बताया कि भागीरथी पब्लिक स्कूल के पीछे इस अवैध निर्माण की सूचना मिलने के बाद जांच की गई। जांच के उपरांत एसडीएम स्मृता परमार के आदेश पर सोमवार को यह भवन सील कर दिया गया। बताया गया कि यह भवन बिंद्रा नामक व्यक्ति के स्वामित्व में है। इस कार्रवाई में जेई हितेंद्र शर्मा, सुपरवाइजर वीरेंद्र खंडूरी और सतीश कुमार भी शामिल रहे।

चकराता-कालसी क्षेत्र में अवैध खनन पर कार्रवाई, पांच ट्रैक्टर और पिकअप वाहन सीज

जौनसार बावर के चकराता और कालसी तहसील क्षेत्रों में प्रशासन ने अवैध खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उपजिलाधिकारी (एसडीएम) योगेश सिंह मेहरा ने शिकायतों के आधार पर सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी की। इस दौरान अवैध खनन में लगे पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली और एक पिकअप वाहन को जब्त कर लिया गया। एसडीएम ने बताया कि अवैध खनन में लिप्त वाहनों के संचालकों और मालिकों पर कुल दो लाख 9,393 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इस कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है। छापेमारी अभियान कालसी, व्यासनहरी, जजरेड और चकराता के आसपास के क्षेत्रों में चलाया गया।

सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने के निर्देश

एसडीएम योगेश सिंह मेहरा ने त्यूणी, चकराता और कालसी में तैनात तहसीलदार, नायब तहसीलदार और राजस्व टीमों को अवैध खनन के खिलाफ लगातार निगरानी और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। प्रशासन की इस मुहिम से अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढें- पौड़ी डाक विभाग में नियुक्त ग्रामीण डाक सेवकों के दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा, चार की नियुक्ति रद्द

Share.
Leave A Reply