Demo

श्रीनगर (उत्तराखंड): टिहरी गढ़वाल जिले के देवप्रयाग क्षेत्र में 23 अक्टूबर, बुधवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। देवप्रयाग थाना क्षेत्र में NHPC बैंड के पास आर्मी का ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया, जिसमें एक जवान की जान चली गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

सुबह 11:30 बजे हुआ हादसा

मिली जानकारी के अनुसार, हादसा सुबह करीब 11:30 बजे हुआ। पुलिस को फोन पर दुर्घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद देवप्रयाग थाना और बचेलीखाल पुलिस चौकी से फोर्स रवाना की गई। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने देखा कि आर्मी का ट्रक पलटा हुआ है और उसके नीचे एक जवान दबा हुआ है।

हाइड्रा मशीन से जवान को निकाला गया

रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत हाइड्रा मंगवाकर ट्रक को हटाया गया और घायल जवान को बाहर निकाला गया। इसके बाद उसे फौरन प्राथमिक इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) देवप्रयाग ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

ब्रेक फेल होने से हुआ हादसा

आर्मी ट्रक में सवार जवान गढ़वाल स्काउट्स के सूबेदार खुशपाल सिंह सहित चार लोग थे, जो गौचर से रायवाला (देहरादून) जा रहे थे। ट्रक के चालक, नायब सूबेदार दर्शन सिंह ने पुलिस को बताया कि वाहन का प्रेशर अचानक खत्म हो गया, जिससे ब्रेक ने काम करना बंद कर दिया। ट्रक पहाड़ी पर चढ़ाई कर रहा था, लेकिन ब्रेक फेल होने के कारण पीछे खिसकने लगा। जान बचाने के प्रयास में ट्रक में बैठे जवान कूदने लगे, लेकिन इसी बीच वाहन पलट गया और हवलदार शैलेंद्र सिंह ट्रक के नीचे दब गए।

35 वर्षीय हवलदार की पहचान

मृतक जवान की पहचान 35 वर्षीय हवलदार शैलेंद्र सिंह (3011267X) के रूप में हुई, जो 26 राजपूत रेजिमेंट का हिस्सा थे। हादसे में अन्य तीन जवान सुरक्षित रहे और उन्हें किसी प्रकार की चोट नहीं आई है।

पुलिस और प्रशासन की तत्परता

देवप्रयाग थाना प्रभारी महिपाल सिंह रावत ने पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति को संभाला और रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया। पुलिस ने बताया कि घटना के सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। यह दर्दनाक हादसा पहाड़ी मार्गों पर गाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जरूरत को एक बार फिर उजागर करता है।

यह भी पढें- उत्तराखंड कैबिनेट बैठक: मलिन बस्तियों को दी गई राहत, 30 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी

Share.
Leave A Reply