Demo

हरिद्वार में गंगनहर की सफाई और मरम्मत के लिए इसे आगामी 20 दिनों तक बंद कर दिया गया है, जिससे हरकी पैड़ी और आसपास के घाटों पर पानी की कमी हो गई है। विजयदशमी की रात से गंगनहर बंद होने के कारण श्रद्धालु स्नान और कर्मकांड नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा है। हालांकि, संध्याकालीन गंगा आरती से पहले, चार से साढ़े चार बजे के बीच बांध बनाकर हरकी पैड़ी पर 2 से 2.5 फुट पानी छोड़ा गया, ताकि आरती की परंपरा जारी रखी जा सके।

श्रद्धालुओं को निराशा, सीमित जल के कारण स्नान की सुविधा नहीं

गंगनहर में पानी की अनुपलब्धता के चलते रविवार को हरकी पैड़ी सहित अन्य घाटों पर स्नान करने लायक जल नहीं रहा। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा थोड़ी मात्रा में पानी छोड़ा गया, लेकिन वह डुबकी लगाने के लिए पर्याप्त नहीं था। घाटों पर पहुंचे श्रद्धालुओं को बिना स्नान किए लौटना पड़ा।

भीमगोड़ा बैराज से बंद हुआ जल प्रवाह

गंगनहर की सफाई और तटबंधों की मरम्मत के लिए हर साल इसी समय इसे बंद किया जाता है। इस बार भी शनिवार की रात को भीमगोड़ा बैराज से गंगनहर में जल प्रवाह रोक दिया गया। रविवार को घाट पूरी तरह से जलविहीन नजर आए, जिससे वहां स्नान और धार्मिक अनुष्ठान करना मुश्किल हो गया।

जलविहीन घाटों पर सामान खोजने के लिए उमड़े लोग

गंगनहर के बंद होते ही कई लोग घाटों पर सिक्के और अन्य सामान खोजने के लिए इकट्ठा हो गए। डामकोठी से ज्वालापुर तक के घाट पूरी तरह सूखे रहे।

गंगा सभा: आरती के लिए जल आपूर्ति की व्यवस्था

श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि गंगनहर बंदी के दौरान भी हरकी पैड़ी पर 200 क्यूसेक पानी छोड़ने का अनुबंध है, ताकि श्रद्धालु स्नान और अनुष्ठान कर सकें। अधिकारियों के साथ हुई बातचीत के बाद यह आश्वासन मिला था कि गंगा आरती से पहले जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। दोपहर के बाद पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया था, और अगले कुछ दिनों में व्यवस्था में और सुधार की उम्मीद है।

नहर बंदी से नियमित सफाई और मरम्मत

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एसडीओ अनिल कुमार निमेष ने बताया कि हर साल की तरह इस वर्ष भी गंगनहर की साफ-सफाई और तटबंधों की मरम्मत के लिए इसे 20 दिनों के लिए बंद किया गया है। विभाग का कहना है कि इस बंदी का उद्देश्य नहर की मरम्मत और बेहतर जल प्रवाह सुनिश्चित करना है।

यह भी पढें- रुद्रपुर: जंगल से 47 तोते पकड़कर बेचने की कोशिश, दो युवक गिरफ्तार ,वन विभाग ने शुरू की जांच

Share.
Leave A Reply