Demo

हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में सोमवार का दिन छात्रनेताओं के हंगामे की भेंट चढ़ गया। चतुर्थ सेमेस्टर के सभी छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने और मूल्यांकन कार्यों में लापरवाही के विरोध को लेकर विभिन्न विभागों में तालाबंदी कर दी।हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में सोमवार का दिन छात्रनेताओं के हंगामे की भेंट चढ़ गया। चतुर्थ सेमेस्टर के सभी छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने और मूल्यांकन कार्यों में लापरवाही के विरोध में छात्रों ने प्राचार्य कक्ष समेत विभिन्न विभागों में तालाबंदी कर दी। छात्रों ने किताबें न मिलने पर भी पुस्तकालय के बाहर हंगामा किया। फिर पुलिस के पहरे में छात्रों ने पुस्तकालय से किताबें लीं।परीक्षा परिणामों में त्रुटि समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर छात्र सोमवार को प्राचार्य कक्ष के बाहर एकत्र हुए। यहां उन्होंने कुमाऊं विवि के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रनेताओं का कहना था कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) की जानकारी न होने के कारण कई छात्र बैक के पेपर नहीं दे पाए हैं और सेकेंड सेमेस्टर की बैक के रिजल्ट जारी नहीं हुए हैं। इस कारण चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र पांचवें सेमेस्टर में दाखिला नहीं ले पा रहे हैं।

छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर प्राचार्य कक्ष, परीक्षा कक्ष, प्रवेश कक्ष और विभिन्न विभागों में तालाबंदी की। छात्रों ने प्राचार्य का घेराव किया और कुमाऊं विवि को पत्र भेजकर छात्रों की मांगों को पूरा करने को कहा। प्राचार्य की ओर से छात्रों की मांगों को लेकर कुमाऊं विवि के परीक्षा नियंत्रक को पत्र लिखा गया।प्राचार्य से वार्ता के बाद छात्रनेता पुस्तकालय में पहुंचे। यहां किताबें लेने के लिए लाइन में लगी लालकुआं क्षेत्र निवासी एक छात्रा गर्मी के कारण गश खाकर गिर गई।

प्राध्यापकों ने छात्रों संभाला और होश में लाए। इस पर छात्रों ने अव्यवस्थाओं को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। पुस्तकालय में डेढ़ बजे तक पुस्तकें दी जानी थी। छात्रनेताओं ने चार बजे तक पुस्तकें वितरित करने और छात्रों की सुविधा के लिए पुस्तकालय की तीसरी खिड़की खोलने के लिए हंगामा कर दिया। पुस्तक वितरण में व्यवधान होने पर यहां दो छात्रगुट आपस में भिड़ गए। कुछ छात्र नेता पुस्तकालय के आगे धरने पर बैठ गए। पुस्तकालय के बाहर करीब 45 मिनट तक हंगामा चलता रहा। सूचना पर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और उन्होंने पुस्तकालय के सामने बैठे छात्रों को उठाया। करीब 10 पुलिसकर्मी पुस्तकालय के बाहर तैनात रहे।

यह भी पढ़े:देहरादून में रेड अलर्ट: बारिश का कहर जारी, स्कूल बंद

पुलिस के पहरे में पुस्तक वितरण फिर से शुरू हुआ। इसके बाद दोपहर साढ़े तीन बजे तक छात्रों ने पुस्तकालय में पुस्तकें लीं।सुबह 10 बजे से लाइब्रेरी के बाहर लाइन में खड़े हैं। इतिहास और राजनीतिक विज्ञान की पुस्तकें चाहिए थी। लाइन इतनी लंबी है कि किताब मिलने की उम्मीद कम है।

Share.
Leave A Reply