Demo

देहरादून में रेलवे स्टेशन पर गुरुवार रात को हिंदू और मुस्लिम संगठनों के बीच हुए तनावपूर्ण विवाद के बाद पुलिस ने सात हिंदू और सात मुस्लिम नेताओं के खिलाफ नामजद तथा 100 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। पथराव की घटना के दौरान सरकारी संपत्ति और कई दुपहिया वाहनों को नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस ने शुक्रवार को दोनों संगठनों से जुड़े नौ लोगों को हिरासत में लिया था, लेकिन पूछताछ के बाद सभी को रिहा कर दिया गया।

विवाद की स्थिति और पथराव की शुरुआत

शहर कोतवाली प्रभारी चंद्रभान अधिकारी द्वारा दर्ज शिकायत के अनुसार, घटना उस वक्त हुई जब रेलवे स्टेशन पर हिंदू और मुस्लिम संगठनों के कार्यकर्ता एकत्र हो गए थे। युवक और किशोरी, जो अलग-अलग समुदाय से थे, को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद की आशंका थी, जिसके चलते पुलिस पहले से ही मौके पर तैनात थी। पुलिस ने मौके पर तनाव को कम करने की कोशिश की, लेकिन अचानक दोनों पक्षों के बीच पथराव शुरू हो गया, जिससे भगदड़ मच गई

दोनों पक्षों की ओर से नामजद लोग

मुस्लिम संगठन की ओर से आसिफ कुरैशी (महानगर अध्यक्ष, आजाद समाज पार्टी), शोएब, नवाज कुरैशी, इताद खान उर्फ सोनू, आकिब, तौफीक खान, अर्श और 50 अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, हिंदू संगठन से बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष विकास वर्मा, रोहित मौर्य, सिद्धांत बडोनी, अमन स्वेडिया, अनिल, सन्नी, राजेश जूसवाला और 50 अन्य लोगों पर भी पथराव करने का आरोप है।

सरकारी संपत्ति को नुकसान और पुलिस कार्रवाई

पथराव के दौरान रेलवे स्टेशन पर खड़ी दुपहिया वाहनों में तोड़फोड़ की गई और आगजनी का प्रयास भी हुआ। उपद्रवियों ने पटेलनगर कोतवाली का सरकारी वाहन भी क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने बल प्रयोग कर भीड़ को तितर-बितर किया और अधिक बल मंगाकर स्थिति पर काबू पाया। इस हिंसक घटना में आठ दुपहिया वाहन और रेलवे की संपत्ति सहित अन्य सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा।

पुलिस की त्वरित कार्रवाई और बयान

घटना के बाद बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष विकास वर्मा ने अपनी हिरासत के बारे में सफाई देते हुए कहा कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था, बल्कि पूछताछ के लिए बुलाया गया था। वर्मा ने कहा कि पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उचित कदम उठाए, जिससे स्थिति और खराब नहीं हुई। वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढें- Dehradun:9वें देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का हुआ आगाज, शाम को जुटेंगे नामी सितारे

Share.
Leave A Reply