Demo

देहरादून के सहसपुर की एक युवती साइबर ठगों के चंगुल में फंस गई, जिन्होंने खुद को अमेरिका का नागरिक बताकर उससे 2.41 लाख रुपये ठग लिए। युवती को विदेशी गिफ्ट भेजने का प्रलोभन दिया गया था। साइबर क्राइम थाने की प्रारंभिक जांच के बाद अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ सहसपुर थाने में मामला दर्ज किया गया है। सहसपुर थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश त्यागी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

सहसपुर निवासी पूजा धीमान ने बताया कि उन्होंने हाल ही में एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाया था। इस प्रोफाइल के माध्यम से उनकी करन नामक एक व्यक्ति से मित्रता हुई, जिसने खुद को अमेरिका का निवासी बताया। इसके बाद दोनों के बीच मोबाइल फोन पर बातचीत शुरू हो गई।करन ने एक दिन पूजा को गिफ्ट भेजने का वादा किया और उनका पता जानने के लिए आधार कार्ड की तस्वीर वाट्सएप पर मंगवाई।

2 अगस्त को पूजा के पास एक कॉल आई जिसमें व्यक्ति ने खुद को कस्टम अधिकारी बताते हुए कहा कि उनके नाम से एक पार्सल आया है। उसने वाट्सएप पर पार्सल की वीडियो भी भेजी और इसे प्राप्त करने के लिए 15,000 रुपये का शुल्क जमा करने को कहा। आरोपित ने क्यूआर कोड भेजकर ऑनलाइन भुगतान करवाया।इसके बाद, पार्सल को कुरियर करने के लिए पूजा से 26,000 रुपये और मांगे गए। कई दिनों तक पार्सल न मिलने पर, जब पूजा ने पुनः संपर्क किया, तो आरोपित ने पार्सल को जल्दी भेजने के नाम पर 70,000 रुपये की मांग की।

फिर, कुछ दिन बाद, उसने कहा कि पार्सल को कस्टम अधिकारियों ने पकड़ लिया है और उसे छुड़ाने के लिए 1.30 लाख रुपये देने होंगे। पूजा ने यह राशि भी भेज दी।अंततः, पूजा को ठगी का एहसास हुआ और वह पुलिस के पास पहुंचीं। सहसपुर थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश त्यागी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।

यह भी पढें- उत्तराखंड में सुरक्षा का सख्त इंतजाम: तीन स्थानों पर मिनी कंट्रोल रूम स्थापित, वाहनों की होगी निगरानी

Share.
Leave A Reply