Demo

तपोवन के समीप स्थित देवखड़ी नाले में बादल फटने की घटना ने सोमवार शाम को क्षेत्र में भयंकर विनाश का मंजर उत्पन्न कर दिया। इस आपदा में नाले का पानी और मलबा कृष्णा विहार, देवकी विहार, और गायत्री कॉलोनी के करीब 70 घरों में घुस गया, जिससे कई मकान मलबे से पट गए।

बड़े-बड़े पत्थर घरों के अंदर घुस गए, दो बसें आधी मलबे में दब गईं और करीब 15 कारें और बाइकें बह गईं। वहीं, एक बटाईदार की झोपड़ी भी बह गई, लेकिन उनके परिवार के पांच सदस्यों ने बड़ी मुश्किल से जान बचाई। वन विभाग के अनुसार, कक्ष संख्या 13 तपोवन के पास बादल फटने से क्षेत्र में अचानक करीब 120 एमएम बारिश हुई, जिससे नाला टूट गया।

पानी और मलबा तेज़ी से बहते हुए लोगों के घरों में प्रवेश कर गया। लोग जान बचाने के लिए छतों पर चले गए और तब तक वहीं रुके रहे जब तक पानी का बहाव कम नहीं हो गया। बारिश थमने के बाद स्थिति बेहद भयानक थी। घरों में दो फीट तक मलबा जमा हो गया, जिससे घरों में रखा सामान, जैसे फ्रिज, कूलर आदि, खराब हो गए। सड़कों पर भी एक से पांच फीट तक मलबा जमा हो गया। भूमिगत पानी की टंकियां भी मलबे से भर गईं।

वन विभाग की ओर से फतेहपुर रेंज के वनक्षेत्राधिकारी के.एल. आर्या ने बताया कि इस आपदा का मुख्य कारण बादल फटना था, जिसके परिणामस्वरूप नाले का पानी और मलबा इतना तीव्र गति से नीचे की ओर बहा कि बसें और वाहन भी इसके चपेट में आ गए। क्षेत्र के निवासी विवेक बृजवासी ने वन विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि नाले की सफाई के दौरान उन्होंने विभाग को चेताया था कि तार के जाल और पत्थर लगाए जाएं, लेकिन इस सलाह की अनदेखी की गई।

इस कारण उनके खेत और धान बर्बाद हो गए, और उनका बटाईदार का पूरा सामान भी बह गया। नाले के टूटने से पेयजल लाइन भी बुरी तरह प्रभावित हुई है, जिससे करीब 1200 परिवारों के सामने पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल ने निरीक्षण के बाद कहा कि नगर निगम को सड़कों और घरों से मलबा साफ करने में करीब सात दिन लग सकते हैं।

इस प्राकृतिक आपदा ने क्षेत्र में भय और चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। स्थानीय निवासी अब अपने बर्बाद हुए सामान को बाहर निकालने और स्थिति को सामान्य करने में जुटे हैं।

यह भी पढें- ऋषिकेश में दो युवकों की गंगा में डूबने से मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा, रक्षाबंधन के मौके पर घूमने आए थे दोनों युवक

Share.
Leave A Reply