Demo

देहरादून। दीपावली के मद्देनज़र उत्तराखंड के 13 शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की 24 घंटे थर्ड-पार्टी निगरानी शुरू की गई है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा यह पहल की गई है ताकि दीपावली से पहले और बाद में वायु प्रदूषण के स्तर का आकलन किया जा सके। यह अभियान अगले 15 दिनों तक जारी रहेगा, जिसमें देहरादून और नैनीताल समेत कई प्रमुख शहरों में प्रदूषण के स्तर पर कड़ी नज़र रखी जाएगी।

देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में बिगड़ने लगी हवा की गुणवत्ता

शहरों में ठंड का मौसम शुरू होते ही हवा की गुणवत्ता प्रभावित होने लगी है। देहरादून के डालनवाला, दिलाराम चौक और दून विश्वविद्यालय मार्ग पर विशेष रूप से प्रदूषण मापा जाएगा, जबकि ऋषिकेश में एम्स के निकट भी हवा की स्थिति पर नज़र रखी जाएगी। बीते पांच दिनों के भीतर देहरादून का एक्यूआई 100 से बढ़कर 150 तक पहुंच गया है, जो सांस के रोगियों के लिए हानिकारक माना जाता है।

सड़कों की खुदाई और धूल बनी प्रदूषण की बड़ी वजह

प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क है और बादल छाने की संभावना नहीं है, लेकिन वातावरण में नमी के बढ़ने से वायु की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। इसके अलावा, देहरादून में जगह-जगह सड़कों की खुदाई के कारण धूल के कण हवा में फैल रहे हैं, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। हल्की धुंध की परत भी वातावरण में दिखाई दे रही है, जो आने वाले दिनों में और घनी हो सकती है।

आने वाले दिनों में बढ़ सकता है AQI, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों में एक्यूआई में और वृद्धि हो सकती है, जिससे खासकर सांस संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। पिछले सप्ताह जहां देहरादून का AQI 100 से कम था, अब यह 150 के करीब पहुंच गया है। यदि यही रुझान जारी रहा, तो प्रदूषण का स्तर और खतरनाक हो सकता है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के मानक

– 0-50: अच्छा

– 51-100: संतोषजनक

– 101-200:मध्यम बुरा

201-300:बुरा

– 301-400: बहुत बुरा

– 401-500:अति गंभीर

देहरादून और अन्य मैदानी क्षेत्रों में प्रदूषण का यह बढ़ता स्तर दीपावली के बाद और गंभीर हो सकता है। इससे बचने के लिए संवेदनशील लोगों को सतर्क रहने और अनावश्यक रूप से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी जा रही है।

यह भी पढें- उत्तरकाशी में मस्जिद हटाने की मांग पर बाजार बंद, जनसभा और रैली का आयोजन

Share.
Leave A Reply