Demo

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय नशा तस्कर बनमीत नरुला की गिरफ्तारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के हाथ लगी है। बुधवार शाम को गिरफ्तार किए गए बनमीत नरुला की गिरफ्तारी ने नशा तस्करी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसके पहले, इसी मामले से जुड़े उसके भाई परमिंदर सिंह नरुला को भी अप्रैल में ईडी ने गिरफ्तार किया था।

बनमीत नरुला हल्द्वानी का रहने वाला है और पिछले डेढ़ दशक से यूरोप और अमेरिका में सक्रिय था। उसने डार्क वेब मार्केट पर करोड़ों डालर का ड्रग्स का कारोबार किया। नरुला की हरकतों का पता वर्ष 2019 में अमेरिकी सरकार को चला। उसी साल लंदन में उसे गिरफ्तार कर अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया। कोलंबिया कोर्ट में उस पर मुकदमा चला और 2022 में उसे सात साल कैद और 50 लाख डालर के जुर्माने की सजा सुनाई गई।

गत अप्रैल में अमेरिकी कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बनमीत नरुला को भारत के लिए डिपोर्ट कर दिया गया। भारत लौटते ही वह अंडरग्राउंड हो गया। ईडी को जब उसके भारत आने की खबर मिली तो उन्होंने 26 अप्रैल को उसके घर पर छापा मारा। इस दौरान घंटों पूछताछ और पड़ताल के बाद उसके छोटे भाई परमिंदर नरुला को गिरफ्तार कर लिया गया।

परमिंदर से ईडी ने करीब 10 दिन तक कड़ी पूछताछ की। इसी बीच सूचना मिली कि बनमीत अपने घर पहुंच गया है। इस पर ईडी ने उसे पूछताछ के लिए देहरादून कार्यालय बुलाया। करीब सात घंटे की पूछताछ के बाद बनमीत को गिरफ्तार कर लिया गया। उसे गुरुवार को स्पेशल ईडी कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे सात दिन की ईडी की कस्टडी रिमांड में भेजा गया।

बताया जा रहा है कि ईडी अभी नरुला बंधुओं के परिवार की संपत्तियों की भी जांच कर रही है। जल्द ही संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई भी की जा सकती है। यह कार्रवाई न केवल बनमीत और परमिंदर नरुला के खिलाफ बल्कि उनके पूरे परिवार के खिलाफ हो सकती है।

यह भी पढ़े: गुप्ता बंधु पर आत्महत्या मामले में पुलिस जांच की आंच

बनमीत नरुला की गिरफ्तारी नशा तस्करी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकती है। प्रवर्तन निदेशालय की तत्परता और कठिन परिश्रम ने इस मामले को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नशा तस्करों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई से एक स्पष्ट संदेश जाता है कि अपराध और अवैध गतिविधियों में लिप्त लोग कानून से बच नहीं सकते। यह कार्रवाई न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक सख्त संदेश है कि कानून के हाथ लंबे होते हैं और वे हर अपराधी को न्याय के कठघरे में लाने की क्षमता रखते हैं।

Share.
Leave A Reply