Demo

पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में टीम इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इस रोमांचक मुकाबले में भारत के लिए दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए। वहीं, दिग्गज गोलकीपर पी. श्रीजेश के लिए यह मैच उनके करियर का आखिरी मुकाबला साबित हुआ।

मुकाबले की शुरुआत:

*पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन कोई भी गोल नहीं हो सका। दूसरे क्वार्टर में स्पेन ने 18वें मिनट में मार्क मिरालेस के गोल की बदौलत बढ़त हासिल की। हालांकि, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जल्द ही भारत के लिए बराबरी का गोल दाग दिया।

भारत की बढ़त:

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही हरमनप्रीत सिंह ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए दूसरा गोल किया। इसके बाद, भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली, जो मैच के अंत तक कायम रही।

श्रीजेश का आखिरी मुकाबला:

आखिरी क्वार्टर में स्पेन ने वापसी की पूरी कोशिश की, लेकिन भारतीय गोलकीपर पी. श्रीजेश की शानदार बचतों ने स्पेन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। श्रीजेश के इस मुकाबले को उनकी करियर की अंतिम पारी के रूप में याद किया जाएगा।

यह भी पढें- उत्तराखंड:वाहनो का फर्जी इन्श्योरेंस करने वाला शातिर अभियुक्त आया दून पुलिस की गिरफ्त में

भारतीय टीम का ओलंपिक्स सफर:

पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारतीय टीम ने शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया। पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराने के बाद, अर्जेंटीना के साथ ड्रॉ और आयरलैंड के खिलाफ 2-0 की जीत हासिल की। हालांकि, बेल्जियम और जर्मनी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और ग्रेट ब्रिटेन पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए टीम ने शानदार वापसी की।

स्पेन को निराशा:

स्पेन ने अंतिम क्वार्टर में बराबरी के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन भारतीय रक्षा पंक्ति और श्रीजेश की बेहतरीन गोलकीपिंग ने उन्हें निराश कर दिया। इस तरह भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर लिया।

Share.
Leave A Reply