Demo

शीर्ष भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलिंपिक के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल फाइनल से पहले वजन अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। मंगलवार को विनेश ने इस इवेंट में गोल्ड मेडल मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। अयोग्य घोषित होने का मतलब यह है कि विनेश को खेलों से खाली हाथ लौटना होगा। विनेश फोगाट को कथित तौर पर डिहाइड्रेशन के कारण पेरिस के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले उनका वजन 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक पाया गया था, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। एक भारतीय कोच ने बताया, “सुबह विनेश फोगाट का वजन कैटेगरी से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया।

नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।” भारतीय ओलंपिक संघ ने बाद में इस खबर की पुष्टि की और उनकी प्राइवेसी का सम्मान करने का आग्रह किया।Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार रात को विनेश फोगाट का वजन लगभग 2 किलो ज्यादा था। वजन कम करने के लिए उन्होंने पूरी रात जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी कड़ी मेहनत की।

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड: शिक्षिका की आपत्तिजनक फोटो वायरल की थी स्कूल की पूर्व छात्रा ने

इस अत्यधिक प्रयास के कारण उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें डिहाइड्रेशन हो गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मामले पर ध्यान दिया और IOA अध्यक्ष पीटी उषा से बात कर विनेश की स्थिति और उनके विकल्पों के बारे में जानकारी ली। पीएम मोदी ने विनेश की मदद के लिए सभी संभावित विकल्पों की जांच करने के लिए कहा है।

Share.
Leave A Reply