Demo

उत्तरकाशी में हिंदू संगठनों द्वारा एक मस्जिद को हटाने की मांग को लेकर बाजार बंद का आह्वान किया गया, जिसके परिणामस्वरूप पूरे इलाके में व्यवसायिक गतिविधियां ठप हो गईं। तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधाएं, जैसे चाय और पानी भी उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। कुछ दुकानदारों ने सुबह के समय अपने प्रतिष्ठान खोले थे, लेकिन उन्हें भी संगठन के कार्यकर्ताओं ने बंद करा दिया।

डुंडा बाजार भी प्रभावित, जनसभा और रैली का आह्वान

उत्तरकाशी के अलावा डुंडा बाजार भी पूरी तरह से बंद रखा गया है। हिंदू संगठनों ने आज एक बड़ी जनसभा और रैली का आयोजन करने का भी ऐलान किया है। जिला प्रशासन ने शांति बनाए रखने की अपील करते हुए रैली को अनुमति दी है। स्वामी दर्शन भारती भी इस आंदोलन में शामिल होने के लिए उत्तरकाशी पहुंचे हैं।

पुलिस का फ्लैग मार्च और कानून व्यवस्था पर प्रशासन का रुख

जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव के नेतृत्व में उत्तरकाशी पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी प्रकार की अराजक गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

मस्जिद विवाद पर प्रशासनिक रिपोर्ट

मस्जिद के विवाद को लेकर 21 अक्टूबर को जिला प्रशासन द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें स्पष्ट किया गया था कि मस्जिद जिस भूमि पर स्थित है, वह खातेदारों के नाम पर दर्ज है और 20 मई 1987 को उत्तर प्रदेश सरकार के मुस्लिम वक्फ बोर्ड, लखनऊ द्वारा प्रकाशित गजट में इसे मस्जिद के रूप में अंकित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, यह भूमि 2004 में दाखिल की गई और 2005 में तहसीलदार के आदेश में भी इसे मस्जिद के रूप में मान्यता दी गई।

विवाद की पृष्ठभूमि

संयुक्त सनातन धर्म रक्षक संघ उत्तरकाशी पिछले कुछ दिनों से मस्जिद हटाने की मांग को लेकर आंदोलनरत है। संगठन ने आरटीआई के तहत प्रशासन से मस्जिद से संबंधित जानकारी मांगी थी, लेकिन संगठन का आरोप है कि उन्हें अधूरी सूचना प्रदान की गई। इस मामले में प्रशासन की ओर से न तो किसी अधिकारी पर कार्रवाई की गई और न ही आरटीआई की रिपोर्ट को संशोधित कर भेजा गया।

24 अक्टूबर को महा जनाक्रोश रैली का ऐलान

इस विवाद के चलते संयुक्त सनातन धर्म रक्षक संघ ने 24 अक्टूबर को उत्तरकाशी में ‘हिंदू महा जनाक्रोश रैली’ आयोजित करने की चेतावनी दी है, जिससे इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ है। प्रशासन स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए है और शांति व्यवस्था भंग करने वाले तत्वों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की बात कही है।

यह भी पढें-बदरीनाथ धाम में साउथ फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स ने लिया भगवान बदरीविशाल का आशीर्वाद

Share.
Leave A Reply