Demo

नैनीताल: उत्तराखंड में आगामी राष्ट्रीय खेलों का आयोजन 28 जनवरी से प्रस्तावित है, और तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। ओलंपिक संघ की 25 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली महत्वपूर्ण बैठक के बाद, 26 अक्टूबर से राज्य में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण कैंप शुरू हो जाएंगे। इस बात की जानकारी उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन (UOA) के अध्यक्ष महेश नेगी ने दी।

खेलों की तैयारी पर विशेष जोर

महेश नेगी ने बताया कि उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन ने इस बार राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को लेकर व्यापक तैयारी की है। उन्होंने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) और केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद एसोसिएशन ने आयोजन की दिशा में पूरी क्षमता से काम शुरू कर दिया था। नेगी ने यह भी बताया कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि राज्य का प्रदर्शन मेडल टेबल में बेहतर हो सके।

आपसी मनमुटाव खत्म, बेहतर समन्वय पर जोर

ओलंपिक संघ में पहले से चल रहे मतभेदों को लेकर नेगी ने स्पष्ट किया कि अब किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है। आपसी मतभेद दूर करने के लिए लगातार बैठकें आयोजित की जा रही हैं, ताकि आयोजन में कोई रुकावट न आए। उन्होंने कहा कि सफल आयोजन के लिए खेल विभाग के साथ-साथ खेल संघ का भी महत्वपूर्ण योगदान होगा।

क्षेत्रीय खेलों को भी मिलेगी जगह

इस बार के राष्ट्रीय खेलों में पारंपरिक खेलों को भी शामिल करने की योजना बनाई गई है। नेगी ने बताया कि कुल 34 ओलंपिक खेलों के अलावा, राज्य के मुख्यमंत्री की सहमति से कुछ अतिरिक्त खेल भी जोड़े जाएंगे। इनमें *पेंचक सिलाट, मलखम, मुर्गा झपट*, और *योग* जैसे खेल शामिल होंगे। हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि नॉन-ओलंपिक खेलों को अधिक संख्या में शामिल करने की संभावना सीमित रहेगी।

मेडल टेबल में सुधार की उम्मीद

महेश नेगी ने कहा कि गैर-मान्यता प्राप्त (नॉन-रिकॉग्नाइज्ड) खेलों में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से मान्यता प्राप्त खेलों में रुचि घट सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए एसोसिएशन का पूरा प्रयास है कि राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों का प्रदर्शन उच्च स्तर का हो और उत्तराखंड की स्थिति मेडल टेबल में बेहतर की जा सके।

निष्कर्ष

राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन के लिए उत्तराखंड पूरी तरह से तैयार है। खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने और उन्हें बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए 26 अक्टूबर से शुरू हो रहे कैंप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। महेश नेगी ने विश्वास जताया है कि इस बार का आयोजन न केवल सफल रहेगा, बल्कि उत्तराखंड की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का भी महत्वपूर्ण अवसर साबित होगा।

यह भी पढें- रुड़की के पास भीषण सड़क हादसा: कार-टेम्पो की भिड़ंत में एक की मौत, चार गंभीर घायल

Share.
Leave A Reply