Demo

रामनगर। दीपावली के अवसर पर घरों में मिठाई लाने से पहले सतर्क रहें और भरोसेमंद दुकानों से ही खरीदारी करें, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। प्रशासन ने रामनगर में छापेमारी कर ऐसे अवैध कारखानों का भंडाफोड़ किया है, जहां मिठाई बनाने में हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल हो रहा था। इनमें चीनी की चाशनी में फिटकरी और बताशे तैयार करने के दौरान टैल्क पाउडर (खड़िया का बारीक मिश्रण) मिलाया जा रहा था।

अवैध कारखानों पर छापेमारी, तीन सील, दो का सामान जब्त

मंगलवार को एसडीएम राहुल शाह की अध्यक्षता में प्रशासनिक टीम ने गुलरघट्टी, नई बस्ती और खताड़ी क्षेत्रों में चल रहे पांच अवैध मिठाई कारखानों पर कार्रवाई की। ये कारखाने गंदगी से भरे माहौल में **

सोन पापड़ी, मिल्क केक और बताशे**

तैयार कर रहे थे। जांच के दौरान तीन कारखानों को बिना लाइसेंस पाए जाने पर सील कर दिया गया, जबकि खुले में टेंट लगाकर चल रहे दो कारखानों का पूरा सामान जब्त कर लिया गया।

प्रतिबंधित रसायनों का इस्तेमाल कर रहे थे कारखाने

टीम ने पाया कि मिठाई की गुणवत्ता में भारी चूक की जा रही थी। चीनी की चाशनी में गंदगी साफ करने के लिए **फिटकरी** का उपयोग हो रहा था, जबकि बताशों में चमक लाने और संरचना मजबूत करने के लिए **टैल्क पाउडर** मिलाया गया था। इतना ही नहीं, जांच के दौरान कारखानों से **सोडियम बाइकार्बोनेट** की बोतल भी बरामद हुई, जिसे खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुसार खाने में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

बिना नाम और ब्रांड की मिठाई सेहत पर खतरा

इन कारखानों में तैयार मिठाइयों पर कोई नाम या ब्रांड अंकित नहीं था। प्रशासन ने खुलासा किया कि ये मिठाइयां आसपास के इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में बेची जा रही थीं ताकि उत्पादन से जुड़ी जानकारी छिपाई जा सके। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद असलम ने स्पष्ट किया कि **फिटकरी, टैल्क पाउडर और सोडियम बाइकार्बोनेट** खाद्य ग्रेड के नहीं होते और इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज,

भारी जुर्माने लगाए गए कार्रवाई के दौरान गंदगी और अव्यवस्था के बीच मिठाई बनती पाई गई। फैक्ट्री में **चार किलो सिंगल-यूज प्लास्टिक** मिलने पर जुर्माना भी लगाया गया। साथ ही, मिठाई बनाने वाले कारखानों के कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन न कराने पर भी चालान काटे गए। एसडीएम शाह ने बताया कि दोषियों पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम

के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

त्योहार के समय सतर्क रहने की सलाह

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि दीपावली के मौके पर मिठाइयां खरीदते समय केवल **विश्वसनीय दुकानों** से ही खरीदारी करें। नकली या मिलावटी मिठाइयां खाने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है।

यह भी पढें- उत्तराखंड सचिवालय में धामी मंत्रिमंडल की अहम बैठक, जनहित से जुड़े कई प्रस्तावों पर चर्चा संभव

Share.
Leave A Reply