Demo

उत्तरकाशी जिला जल्द ही सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आ जाएगा, जहां प्रदेश का पहला डिस्ट्रिक्ट स्मार्ट कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इस सीमांत जिले में चल रहे निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं, जिसमें सिविल वर्क पूरा हो चुका है और अब इलेक्ट्रो-मैकेनिकल कार्य किए जा रहे हैं। साथ ही, 70 नए सीसीटीवी कैमरों की स्थापना के लिए जगह चिन्हित करने का काम चल रहा है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, कंट्रोल रूम का करीब 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही इसे चालू कर दिया जाएगा। यह कंट्रोल रूम 2019 में केंद्र सरकार की एक योजना के तहत चयनित 17 जिलों में से उत्तरकाशी में बनाया जा रहा है, जो उत्तराखंड से इस योजना में चयनित एकमात्र जिला है।

2.11 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है डिस्ट्रिक्ट स्मार्ट कंट्रोल रूम

इस योजना के अंतर्गत 2.11 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस कंट्रोल रूम का निर्माण कार्य वर्ष 2022 के अंत में शुरू किया गया था। वर्तमान में इसके सिविल वर्क का कार्य पूरा हो चुका है और अब इलेक्ट्रो-मैकेनिकल काम तेजी से किए जा रहे हैं। यह कंट्रोल रूम चारधाम यात्रा प्रबंधन के साथ-साथ आपदा प्रबंधन में भी अहम भूमिका निभाएगा।

70 स्थानों पर लगेंगे पांच मेगापिक्सल के एचडी कैमरे

स्मार्ट कंट्रोल रूम के तहत 70 स्थानों पर पांच मेगापिक्सल के एचडी कैमरों की स्थापना की जाएगी। ये कैमरे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम से लेकर चारधाम यात्रा मार्ग, खनन क्षेत्रों और जिले की सीमाओं पर लगाए जाएंगे। इनमें 360 डिग्री घूमने वाले पीटीआर कैमरे भी शामिल होंगे, जिन्हें खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगाया जाएगा। इन कैमरों को फाइबर केबल के जरिए कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

पुलिस विभाग के पुराने कैमरे भी होंगे शामिल

नए कैमरों के साथ-साथ पुलिस विभाग द्वारा पहले से लगाए गए 70 से अधिक कैमरों को भी इस सिस्टम में जोड़ा गया है, जिससे कुल 150 से अधिक कैमरे निगरानी के लिए उपलब्ध होंगे। इन कैमरों की रिकॉर्डिंग एक महीने तक सुरक्षित रखी जाएगी, जिससे यात्रा प्रबंधन और आपदा प्रबंधन के कार्यों में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी में दर्दनाक हादसा: भटवाड़ी के पास नदी में वाहन गिरा, कई लोग लापता, एसडीआरएफ टीम तलाश अभियान में जुटी।

Share.
Leave A Reply