Doon Prime News
Breaking News delhi

दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन होगा लागू, 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर स्कूल रहेंगे बंद।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Delhi Pollution) के मुद्दे पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है.दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को फिर से लागू करने का फैसला लिया है. 13 नवंबर से राजधानी में ऑड-ईवन लागू किया जाएगा, जो कि 20 नवंबर तक रहेगा. यह फैसला दिल्ली सरकार ने आज प्रदूषण के मुद्दे पर हुई बैठक में लिया. दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा, इस दौरान राजधानी में BS 3 पेट्रोल और BS 4 डीजल कार पर बैन जारी रहेगा. गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अब किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं होगा. 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं, और 11वीं की फिजिकल क्लास 10 नवंबर तक बंद रहेंगी.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 30 अक्टूबर से प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वैज्ञानिकों के विश्लेषण के मुताबिक हवा की गति बहुत लो दर्ज की जा रही है और टेंपरेचर भी कम हो रहा है. ऐसी हालात में दिल्ली में कई लोगों के अंदर ये सवाल पैदा हो रहा है और टीवी चैनल्स पर भी रिपोर्ट्स देखी जा रही हैं कि दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर कुछ नहीं हो रहा है और सब बर्बाद हो गया. गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है.पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में दीर्घकालिक योजनाओं के तहत इस साल 365 में से 206 दिन तक हवा साफ थी. यानी कि दीर्घकालिक कामों का असर दिखने लगा है. 30 अक्टूबर के बाद से लगातार हवा का स्तर लो बना हुआ है, जिस वजह से AQI बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि आज सीएम केजरीवाल ने इस मुद्दे पर सभी विभागों की बैठक ली और जो कदम अब तक उठाए गए उसकी रिपोर्ट सीएम को आज सौंप दी गई.

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है.दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवेन लागू होगा. दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए वर्क फॉर होम पर बाद में फैसला लिया जाएगा.वहीं राजधानी में स्कूल को बंद कर दिया गया है. इसके साथ दिल्ली में डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लागू कर दिया गया.राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवेन लागू होगा.इससे पहले लगातार हवा की गुणवत्ता खराब होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप का चौथा चरण लागू कर दिया.दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए नियमित तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद दिल्ली प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है, उसको देखते हुए दिवाली के अगले दिन एक हफ्ते का ऑड-ईवेन का फार्मूला लागू किया जाएगा.यह 13 नवंबर से 20 नवंबर तक लागू रहेगा.

Related posts

मार्च के पहले दिन ही मिला बड़ा झटका, एलपीजी ( LPG)सिलेंडर हुआ महंगा इतने रुपये बढ़ा दाम

doonprimenews

Independence Day 2022- स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर Delhi में आतंकी हमले का अलर्ट, हमले के लिए इस चीज का इस्तेमाल कर सकते है आतंकवादी

doonprimenews

Delhi की Yamuna River में तैरने के लिए आये 4 लोग हुए लापता, जांच में तीन शव हुए बरामद।

doonprimenews

Leave a Comment