Doon Prime News
Breaking News

PoK में युवाओं को आतंकी संगठनों में शामिल होने के लिए किया जा रहा है मजबूर, UN में बोले एक्टिविस्ट। जानिए पूरी खबर।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में आतंकवाद का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठाया और सूचित किया कि पीओके में युवाओं को प्रतिबंधित चरमपंथी समूहों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है जो आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए हथियार प्रशिक्षण लेते हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 54वें सत्र के दौरान, यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) के केंद्रीय प्रवक्ता नासिर अजीज खान ने कहा, ‘चरमपंथी समूहों को नियंत्रित करने के पाकिस्तान के दावों के बावजूद, हालिया अपहरण (बाग़, में 20 से अधिक किशोर लड़कों की किडनैपिंग) जैसे अत्याचार जारी हैं।’ उन्होंने कहा कि इन लड़कों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित चरमपंथी समूहों द्वारा सशस्त्र प्रशिक्षण और तथाकथित जिहाद के लिए जबरन ले जाया गया है।

नासिर ने कहा, ‘यह घटना क्षेत्र में चरमपंथी प्रभाव की गहरी जड़ वाली समस्या को उजागर करती है, जिससे परिवार और प्रियजनों को अपने बच्चों के गायब होने के कारण पीड़ा होती हैराजनीतिक कार्यकर्ता ने कहा, ‘चरमपंथी समूह दैनिक जीवन को बाधित करते हैं, शादियों, अंत्येष्टि को निशाना बनाते हैं, विशेष रूप से महिलाओं की गतिशीलता और स्वतंत्रता को प्रभावित करते हैं। धार्मिक अल्पसंख्यकों और कश्मीरियों के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है।‘

नासिर ने बताया कि पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में कई कश्मीरियों की हत्या कर दी गई है और एक भी हत्यारे को गिरफ्तार या दंडित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, ‘कश्मीरियों और अधिकार कार्यकर्ताओं को गंभीर धमकियों, उत्पीड़न और हिंसा का सामना करना पड़ रहा है।‘

राजनीतिक कार्यकर्ता ने यह भी कहा कि 16 अगस्त, 2023 को कथित तौर पर ईशनिंदा के कारण चर्चों में आग लगाने, ईसाई घरों में तोड़फोड़ और फैसलाबाद के जारनवाला में एक कब्रिस्तान में तोड़फोड़ जैसी घटनाएं बेहद चिंताजनक हैं। नासिर ने कहा कि पाकिस्तान की सेना और कानून प्रवर्तन की भूमि कब्जाने की गतिविधियां पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही हैं, स्थानीय जैव विविधता को खतरे में डाल रही हैं और जलवायु लचीलेपन को कमजोर कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘लोग मांग कर रहे हैं कि पाकिस्तान उन्हें रहने के लिए गेहूं का आटा मुहैया कराए लेकिन पाकिस्तान हमारी मांगों पर कोई ध्यान नहीं देता है।’ प्रोफेसर सज्जाद, जो राष्ट्रीय समानता पार्टी जेकेजीबीएल के अध्यक्ष हैं, ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2.03 पीकेआर प्रति यूनिट की लागत से बिजली का उत्पादन होता है, लेकिन यह बिजली हमें 50 से 80 पीकेआर प्रति यूनिट के हिसाब से बेची जाती है।

Related posts

जी –20 समिट में हिस्सा लेने भारत नही आयेंगे चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग । जानिए क्या है वजह ।

doonprimenews

“रामलला को ही नहीं देश के 4 करोड़ लोगों को भी मिला पक्का घर” : अयोध्या में PM मोदी।

doonprimenews

पांच राज्यों के Exit Poll Live: राजस्थान में BJP, मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत के आसार।

doonprimenews

Leave a Comment