Doon Prime News
uttarakhand Breaking News

Uttarakhand:उत्तराखंड के इन जिलों में खुलेंगे 4 नए सैनिक स्कूल और 5 केन्द्रीय विद्यालय।

पूरे उत्तराखण्ड के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। उत्तराखण्ड में जल्द ही चार नए सैनिक स्कूल और पांच केंद्रीय विद्यालय खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुमोदन के पश्चात राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद प्रसिद्ध पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के जन्म स्थान पीठसैंण पौड़ी गढ़वाल, ऊधमसिंह नगर, देहरादून और चंपावत में नए सैनिक स्कूल खुलेंगे तो पाण्डुवाखाल तहसील चौखुटिया जिला अल्मोड़ा, द्वाराहाट जिला अल्मोड़ा, कोटद्वारा जिला पौड़ी गढ़वाल, नरेंद्रनगर जिला टिहरी गढ़वाल एवं विधानसभा क्षेत्र प्रतापनगर के मदननेगी जिला टिहरी गढ़वाल में पांच नए केंद्रीय विद्यालय भी खोले जाएंगे।

सैनिक स्कूल नैनीताल जिले के घोड़ाखाल में स्थित है। जिसका संचालन रक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस संबंध में केंद्र सरकार ने देशभर में 100 सैनिक स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत केंद्र सरकार ने पहले चरण में देश में 23 नए सैनिक स्कूल को मंजूरी दे दी है। अब केंद्र सरकार द्वारा दूसरे चरण में सैनिक स्कूल को मंजूरी दी जानी है। उम्मीद है कि दूसरे चरण में राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित उत्तराखण्ड में इन चारों स्थानों पर सैनिक स्कूल खोलने की मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि ये न‌ए सैनिक स्कूल, सैनिक स्कूल सोसायटी के तहत साझेदारी मोड में चलेंगे।

उत्तराखण्ड सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए न‌ए सैनिक स्कूल खोलने के प्रस्ताव में चम्पावत जिले के ग्राम डुंगरासेठी में 10 एकड़, एएन झा इंटर काॅलेज रुद्रपुर ऊधमसिंह नगर में 250 एकड़ एवं राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा देहरादून में 9.5 एकड़ भूमि उपलब्ध होने की बात कही गई है। जबकि शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत के मुताबिक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के जन्म स्थान पीठसैंण पौड़ी गढ़वाल में स्थानीय लोग सैनिक स्कूल के लिए जमीन दान में देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि यहां सैनिक स्कूल के साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास का भी निर्माण किया जाएगा।

Related posts

*आगामी लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत दून पुलिस द्वारा अर्द्धसैनिक बलों के साथ किया फ्लैग मार्च,लोगों से निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील*

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- मौसम को लेकर फिर आया बड़ा अपडेट, उत्तराखंड में फिर बदल सकता है मौसम

doonprimenews

उत्तराखंड में हुआ बड़ा हादसा, सेकंड ईयर के MBBS छात्र ने Aims की छठी मंजिल से कूदकर की आत्महत्या।

doonprimenews

Leave a Comment