Doon Prime News
uttarakhand

Chamoli Accident :चमोली हादसे के बाद जिम्मेदारों की टूटी नींद, पेयजल निगम और जल संस्थान को मिली कई खामियां, अब यहाँ एसटीपी का संचालन किया बंद

खबर उत्तराखंड से जहाँ चमोली एसटीपी हादसे में 16 व्यक्तियों की मौत के बाद एसटीपी में सुरक्षा को लेकर जिम्मेदारों की निद्रा टूटी है। इसके चलते रुद्रप्रयाग में पांच एसटीपी का संचालन बंद करा दिया गया है।
जी हाँ,इनमें निरीक्षण के दौरान विद्युत सुरक्षा समेत कई खामियां पाई गई थीं। प्लांट संचालकों को शीघ्र इन खामियों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद ही प्लांटों का संचालन दोबारा शुरू किया जा सकेगा।


बता दें की जिले में नमामि गंगे परियोजना के तहत अलकनंदा नदी के किनारे छह एसटीपी बनाए गए हैं। इनमें से एक प्लांट वर्ष 2021 में भूस्खलन की घटना के बाद से बंद है। संचालित हो रहे पांच अन्य एसटीपी का चमोली में हुए हादसे के बाद पेयजल निगम और जल संस्थान के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस दौरान वहां कई खामियां मिलीं।


वहीं अधिकारियों ने तत्काल उनका संचालन बंद करा दिया। साथ ही संचालकों को निर्देश दिया कि सुरक्षा मानक पूरे होने पर ही एसटीपी का संचालन शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। जल संस्थान के महाप्रबंधक एएस अंसारी और अधिशासी अभियंता अनीस पिल्लई ने, जबकि पेयजल निगम श्रीनगर के परियोजना प्रबंधक रविंद्र गंगारी ने प्लांटों का निरीक्षण किया।


दरअसल,पेयजल निगम श्रीनगर के परियोजना प्रबंधक रविंद्र गंगारी ने बताया कि सभी एसटीपी में सुरक्षा मानकों की गहनता से जांच की गई है। निरीक्षण में जो कमियां पाई गई हैं, उन्हें ठीक करने के बाद ही प्लांटों का संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़े -*Uttarakhand :अब तक की सबसे बड़ी बाघ की खाल के साथ चार वन्य तस्कर गिरफ्तार,आरोपियों से पूछताछ में जुटे अधिकारी*


रुद्राबैंड के पास, डाट पुल के समीप, मुख्य बाजार, बेलनी पुल के समीप, बेलनी बाजार। गुलाबराय क्षेत्र में अनूप नेगी स्कूल के पास बना प्लांट वर्ष 2021 से बंद है।

Related posts

सैनिक कल्याण मंत्री ने हर हाल में दिसंबर तक सैन्य धाम का निर्माण कार्य पूरा करने के दिए निर्देश, अब तक सात फीसदी काम ही हुआ हैं पूरा

doonprimenews

Breaking news – कांग्रेस को लगा एक और झटका धन सिंह नेगी ने भी कहा पार्टी अलविदा, बीजेपी करेंगे जोइं

doonprimenews

Uttarakhand Breaking- यूपी के 10 पर्यटकों से भरी बस हुई दुर्घटनाग्रस्त, सभी को अस्पताल में कराया गया भर्ती

doonprimenews

Leave a Comment