Doon Prime News
uttarakhand

बाबा केदार के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं ने एक बार फिर बनाया नया रिकॉर्ड, 29 हजार से ज्यादा बाल भक्तों ने किए दर्शन

केदारनाथ

बाबा केदार के दर्शनों के लिए इस बार श्रद्धालुओं का ताँता अपने चरम सीमा पर है। जी हाँ बता दें की धाम में दर्शनार्थियों का आंकड़ा 14 लाख 59 हजार के पार पहुंच चुका है। केदारनाथ यात्रा ने इस बार कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें बाल भक्तों ने भी एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

आपको बता दें की कपाट खुलने के बाद अभी तक 29,846 बाल भक्त केदारनाथ पहुंचकर बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इस वर्ष छह मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में पहले दिन से ही बाल भक्तों में भी गजब का उत्साह देखने को मिला है।अभी तक पूरे सीजन में औसतन प्रतिदिन 185 से अधिक बच्चे धाम पहुंचे हैं। सितंबर के तीसरे सप्ताह के बाद से यात्रा ने जो रफ्तार पकड़ी, उसमें इनकी भी बड़ी भूमिका है। एक सप्ताह में तो कई दिन बाल भक्तों की संख्या 300 से अधिक रही है।

वहीं श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि अभी तक कुल 14,59,520 श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं, जिसमें 29,846 बाल शिव भक्त भी शामिल हैं।कपाट बंद होने तक यह आंकड़ा 40 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले 2019 में 25,000 बाल भक्तों ने केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए थे। वहीं, बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा अंतिम चरण में पहुंच गई है, लेकिन अबकी दर्शनों के लिए तीर्थयात्रियों का हुजूम उमड़ रहा है।

यह भी पढ़े – चार दिन बाद मलारी हाईवे पर सालधार में हुई वाहनों की आवाजाही शुरू,सेना के साथ स्थानीय लोगों को करना पड़ रहा था दिक्क़तों का सामना

हर दिन 10,000 तीर्थयात्री बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं। अभी तक बदरीनाथ धाम में पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 16,44,407 पहुंच गई है। बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। तब से धाम में तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। धाम में प्रतिदिन होटल, लॉज फुल चल रहे हैं।

Related posts

टोल प्लाजा में महिला कर्मचारी की लापरवाही से घटी बड़ी घटना,वीडियो हुआ वायरल

doonprimenews

उत्तराखंड में बढ़ती आपराधिक घटनाओं को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने व्यक्त की चिंता, बोले -माफिया तंत्र की है मिलीभगत

doonprimenews

DAV PG कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. केआर जैन ने दिया इस्तीफा

doonprimenews

Leave a Comment