Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand की बेटी का कमाल, कर दिखाया एवरेस्ट (Everest) फतह, ये है इनकी कहानी

Everest

Uttarkashi के छोटे से गांव की बेटी द्वारा किया गया Everest फतह, इससे पहले भी कई चोटियों पर फहरा चुकी हैं तिरंगा। बता दे की Uttarakhand के Uttarkashi जनपद के लौंथरू गांव निवासी Savita Kansval (24 वर्षीष) द्वारा 12 May की सुबह 9 बजे Everest का सफल आरोहण किया गया है। दरहसल, इससे पहले भी Savita द्वारा कई चोटियां पर सफल आरोहण किया गया है।

बता दे की जनपद Uttarkashi के छोटे से लौंथरू गांव की 24 वर्षीय Savita Kansval द्वारा दुनिया की सबसे ऊंची Everest (8848.86 मीटर) का सफल आरोहण किया गया है। बताया जा रहा है की यह आरोहण Savita Kansval द्वारा 12 May की सुबह 9 बजे के लगभग किया गया। Savita Kansval के सफल Everest आरोहण की सुचना Nepal के प्रसिद्ध शेरफा बाबू ने Internet Media पर साझा की है।

गत वर्ष Everest मैसिफ अभियान के तहत Savita Kansval द्वारा दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी माउंट ल्होत्से (8516 मीटर) का सफल आरोहण किया गया। माउंट ल्होत्से पर तिरंगा लहराने वाली Savita Kansval भारत की दूसरी महिला पर्वतारोही है।

देखिये कैसा था Savita Kansval का बचपन।

बता दे की Uttarkashi जनपद के भटवाड़ी ब्लाक के लौंथरू गांव निवासी Savita Kansval का बचपन काफी आर्थिक तंगी में गुजरा है। चार बहनों में Savita Kansval सबसे छोटी बहन है, लेकिन Savita Kansval ने अपने बुजुर्ग पिता राधेश्याम कंसवाल और मां कमलेश्वरी देवी को कभी पुत्र की कमी महसूस नहीं होने दी। बल्कि उनकी देखरेख और घर की जिम्मेदारियां भी बखूबी संभाल रही हैं।

इसके साथ Savita Kansval ने अपने हौसले के बूते पहाड़ से भी ऊंची विपरीत परिस्थितियों को घुटने टेकने को विवश कर Everest विजेता बनी हैं। Savita Kansval के इस सफल अभियान पर निम के प्रधानाचार्य कर्नल Amit Bisht, प्रसिद्ध गीतकार Prasoon Joshi Raaj Bhatt, ओमेक्स फाउंडेशन के ऑनर Mohit Goyal, साम्राज्य Global Company के मालिक Sudheer Binjola, Rajiv Mehta, वत्शला, THDC के प्रदीप नैथानी सहित कई व्यक्तियों ने बधाई दी है।

सहयोग के लिए इन्होंने बढ़ाए हाथ

Savita Kansval के Everest अभियान के लिए क्राउउ फंडिंग की गई थी। जिसमें प्रमुख रूप से Everest अभियान के लिए एलारा केपिटल के Raj Bhatt, Naren Rakesh Joshi, वत्शला, मोनिका, निरुपमा, एनी, Raj Bhatt, ओमेक्स फाउंडेशन के ऑनर Mohit Goyal, साम्राज्य Global Company के मालिक Sudheer Binjola, Rajiv Mehta, THDC के प्रदीप नैथानी प्रमुख रूप से आर्थिक सहयोग दिया।

यह भी पढ़े- Rishikesh से दर्दनाक खबर, दो कैंप (Camp) चालकों के बीच हुई खूनी झड़प, एक युवक की मौत।

देखिये किस प्रमुख चोटियों का किया आरोहण

माउंट एवरेस्ट (8848.86 मीटर) नेपाल
ल्होत्से (8516 मीटर) : नेपाल
त्रिशूल (7120 मीटर) : उत्तराखंड
हनुमान टिब्बा (5930 मीटर) : हिमाचल प्रदेश
कोलाहाई (5400 मीटर) : जम्मू-कश्मीर
द्रौपदी का डांडा (डीकेडी) (5680 मीटर) : उत्तराखंड
तुलियान (5500 मीटर) : जम्मू-कश्मीर
लाबूचे (6119 मीटर) : नेपाल
चंद्रभागा (6078 मीटर) : हिमाचल प्रदेश

Related posts

दहेज में बाइक नहीं मिलने पर गर्भवती पत्नी को दिया तलाक, पति समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज

doonprimenews

उत्तराखंड – पुलिस भर्ती को लेकर आया ये एक बड़ा अपडेट।

doonprimenews

Election Breaking : मुख्यमंत्री धामी और हरीश रावत दोनों चल रहे है पीछे

doonprimenews

Leave a Comment