Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग ने पांच डिफेंस एकेडमी संस्थानों में मारा छापा, बिना मान्यता के हो रहे थे संचालित

खबर उत्तराखंड से जहाँ उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष विनोद कपरवाण की अगुवाई में टीम ने शनिवार को पांच डिफेंस एकेडमी संस्थानों पर छापा मारकर कई खामियां पकड़ीं। कई कोचिंग एकेडमी बिना मान्यता के संचालित भी मिली। कपरवाण ने बताया कि शासन को रिपोर्ट भेजकर स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा।


आपको बता दें की कार्यकारी अध्यक्ष ने बताया कि ब्रिगेडियर डिफेंस एकेडमी, बंसल टावर करनपुर स्थित दुर्गा डिफेंस एकेडमी, करनपुर स्थित कैडेट डिफेंस एकेडमी, अमन विहार सहस्त्रधारा रोड स्थित कैडेट डिफेंस एकेडमी और करनपुर स्थित जीएस डिफेंस एकेडमी की जांच गई।

कपरवाण के मुताबिक, सभी एकेडमी बिना मान्यता संचालित की जा रही थी। डिफेंस एकेडमी के नाम पर संचालक छात्रों से भारी फीस वसूल रहे हैं। बताया कि किसी भी एकेडमी में मानकों के अनुरूप प्रशिक्षकों की नियुक्ति नहीं मिली।


इतना ही नहीं बताया कि छात्रों के लिए मुहैया कराए गए छात्रावासों की भी स्थिति खराब मिली। छात्रों के लिए चिकित्सकीय सुविधा भी मुहैया नहीं थी। कहा कि सरकार के स्तर से डिफेंस एकेडमी के लिए कोई नियमावली नहीं बनाने से भी संचालक मनमाने तरीके से काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े –Earthquake News Today: राजधानी देहरादून के साथ ही कई शहरों में लोगों ने किया भूकंप महसूस*


हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि डिफेंस एकेडमी को कानून के दायरे में लाया जा सके, इसके लिए नियमावली प्रस्तावित है। जिस पर सरकार, शासन स्तर से विचार किया जा रहा है। बताया कि सभी एकेडमी के खिलाफ शासन को रिपोर्ट भेजने के साथ ही स्पष्टीकरण भी तलब किया जा रहा है।

Related posts

धामावाला बाजार में सर्राफा व्यापारी के यहां हुई 230 ग्राम सोने की चोरी , पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

doonprimenews

Uttarakhand Weather: बदलने वाला है मौसम, समय से पहले अलविदा कह रही ठंड; 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा

doonprimenews

12 दिसंबर को रोपवे का संचालन रहेगा बंद, 2 किलोमीटर की दूरी तय करके सुरकंडा देवी मंदिर तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

doonprimenews

Leave a Comment