Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Cabinet- THDC के साथ मिलकर दुर्गम और महंगी बिजली पर होगा काम, कैबिनेट ने इस पर लगाई मुहर

THDC

प्रदेश में दुर्गम और महंगी होने की वजह से जो Power Projects UJVNL तैयार नहीं कर पा रहा था। अब उनमें THDC का साथ मिलेगा। बता दे की THDC और UJVNL Joint Venture के तौर पर काम करेंगे। साथ ही वही Cabinet द्वारा इस पर मुहर लगा दी गई है।

दरअसल, प्रदेश में कई Hydro Power Projects ऐसी हैं जो कि या तो बहुत दुर्गम में हैं या फिर बहुत महंगी हैं। साथ ही वही बताया गया की इनका निर्माण करना UJVNL के लिए मुश्किल हो रहा है। अब THDC के साथ मिलकर इन पर काम होगा। खर्च में से 74 फीसदी THDC वहन करेगा और 26 प्रतिशत UJVNL करेगा।

साथ ही वही आपको बता दे की Hydro Power Project बनने के बाद जो बिजली पैदा होगी, उसमें से पहले 12 प्रतिशत बिजली रॉयल्टी के तौर पर Uttarakhand को मिलेगी। बाकी बची 88 प्रतिशत में से अपने हिस्से की 26 प्रतिशत बिजली भी UJVNL को मिलेगी। बाकी बची बिजली THDC की होगी।

यह भी पढ़े- Uttarakhand Breaking- ततैये के हमले से बुरी तरह घायल छह महिलाओं को उपचार के लिए उप जिला चिकित्सालय में किया गया भर्ती

खबर के मुताबिक बताया गया की धौलीगंगा में दो प्रोजेक्ट बनेंगे। जिसमें Bokang Beling Project THDC और Urthila Sobla Project Reliance के पास है, जो वापस देने पर बात चल रही है। साथ ही वही कहा गया की Alaknanda River पर लंबासू का प्रोजेक्ट UJVNL बनाएगा। Jhelum Tamak Project THDC और Tamak Lata Project UJVNL बनाएगा। वही, Ramganga River पर Jaspalgarh Pumped Storage Plant को भी मंजूरी दे दी गई है।

Related posts

Chardham Yatra :गौरीकुंड हादसे के बाद लिया गया बड़ा फैसला, अब चारधाम यात्रा मार्ग सहित सभी मार्गों का होगा सर्वेक्षण

doonprimenews

महिलाओं को मिलने वाले 30% क्षैतिज आरक्षण पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, इस व्यवस्था को बताया असंवैधानिक

doonprimenews

Weather Update: हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीतलहर, पारा शून्य से नीचे पहुंचा।

doonprimenews

Leave a Comment