Doon Prime News
uttarakashi

अन्नकूट के पावन अवसर पर गंगोत्री धाम के कपाट हुए बंद,पारम्परिक ढोल -दमाऊं के साथ मुखबा के लिए रवाना हुई डोली

खबर उत्तराखंड से जहाँ अन्नकूट के पावन अवसर पर बुधवार को दोपहर 12.01 बजे विधि-विधान के साथ गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। मां गंगा की भोगमूर्ति सेना के बैंड और पारंपरिक ढोल-दमाऊं के साथ मुखबा के लिए रवाना हुई।

आपको बता दें की बुधवार को मां गंगा की डोली यात्रा मार्कंडेय पुरी स्थित चंडी देवी के मंदिर में रात्रि विश्राम करेगी। गुरुवार को मां गंगा की भोगमूर्ति मुखबा स्थित गंगा मंदिर में स्थापित की जाएगी। शीतकाल में श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन व पूजा अर्चना मुखबा में ही कर सकेंगे।


वहीं कपाट बंदी के समय धाम में माहौल भक्तिमय रहा। इस दौरान धाम में करीब दो हजार श्रद्धालु मौजूद रहे। पूजा अर्चना के दौरान गंगा मां के जयकारों से पूरा धाम गुंजायमान रहा। श्रद्धालु बड़ी संख्या में डोली के साथ भी गए। बुधवार सुबह से ही कपाट बंदी की तैयारियां शुरू कर दी गई थी। कपाट बंदी से पहले विशेष पूजा अर्चना के साथ गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया गया। मंदिर समिति के पदाधिकारी व तीर्थ पुरोहित हरीश सेमवाल, सुरेश सेमवाल, महेश सेमवाल, मुकेश सेमवाल, संजीव सेमवाल, पवन सेमवाल ने यहां मां गंगा की भोग मूर्ति का श्रृंगार किया। तय मुहूर्त में दोपहर 12.01 बजे मंदिर के भीतर अखंड ज्योति के साथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए।


जानकारी के लिए बता दें की 12.05 बजे सेना के बैंड व पारंपरिक वाद्य यंत्रों की अगुवाई में मां गंगा की भोग मूर्ति को डोली यात्रा के साथ गंगोत्री से मुखीमठ (मुखबा) के लिए रवाना किया। गुरुवार को भोग मूर्ति को वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ स्थापित किया जाएगा। शीतकाल के दौरान मां गंगा की पूजा अर्चना मुखबा में ही होनी है।


इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में तीर्थ यात्री गंगोत्री धाम पहुंचे। पिछले दो वर्षों से कारोना काल के चलते तीर्थयात्रियों की संख्या कम हुई थी। इस बार गंगोत्री धाम में 624451 तीर्थ यात्री पहुंचे। जबकि यमुनोत्री धाम में 485635 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। दोनों धामों में कुल 1110086 तीर्थयात्री पहुंचे। यह आंकड़ा 25 अक्तूबर तक का है।

यह भी पढ़े –Prime Minister’s Housing Scheme- प्रधानमंत्री आवास योजना में जल्द करे अपना नाम चेक, नई लिस्ट हुई जारी


वहीं इस बार पुलिस शीतकाल के दौरान धामों में रहने वालों की पूरी जानकारी अपने पास रखेगी। इसके लिए रजिस्टर भी तैयार किए गए हैं। धामों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मी भी रवाना किए गए हैं। शीतकाल के दौरान 28 से अधिक पुलिसकर्मी धामों में तैनात रहेंगे। पुलिसकर्मियों के लिए अलाव, राशन, मेडिकल किट आदि की भी व्यवस्था की गई है। सीओ अनुज कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उक्त पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश जारी किए।

Related posts

Chardham Yatra :हार्टअटैक से यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए दो श्रद्धालुओं की हुई मौत, अब तक हो चुकी हैं 14मौत

doonprimenews

Uttarakashi :नाबालिग को भगा ले जाने की कोशिश का मामला अब और उलझा, व्यापारियों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर निकाला जुलूस, पुलिस के छुड़ाए पसीने

doonprimenews

Uttarkashi :यमुनोत्री दर्शन करने जा रही थी महिला यात्री, अचानक तबियत बिगड़ी, हुई मौत

doonprimenews

Leave a Comment