Doon Prime News
uttarakashi

एवरेस्ट विजेता पर्वतारोही सविता कंसवाल की हुई मौत,इसी वर्ष 15दिन के अंदर माउंट एवरेस्ट और माउंट मकालू पर फहरा चुकी हैं तिरंगा

बड़ी खबर उत्तरकाशी से आ रही है।उत्तरकाशी के लोंथरु गांव की निवासी पर्वतारोही सविता कंसवाल की निम हादसे में मौत हो गई है। सविता ने इसी साल मई के महीने में 15 दिन के अंदर एवरेस्ट और माउंट मकालू पर्वत सफल आरोहण कर नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किया था। मंगलवार सुबह द्रौपदी का डांडा चोटी में निम के एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स में गए प्रशिक्षकों में शामिल पर्वतारोही सविता की एवलांच में दबने से मौत हो गई।


बता दें की देर शाम निम के प्रधानाचार्य अमित बिष्ट ने हादसे में एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल की मौत की पुष्टि की। सविता उत्तरकाशी जनपद की एक उभरती हुई पर्वतारोही थी। जिसने बेहद कम समय में पर्वतारोहण के क्षेत्र में अपना नाम बनाया था। सविता ने नेहरु पर्वतारोहण संस्थान से एडवांस और सर्च एंड रेस्क्यू कोर्स के साथ पर्वतारोहण प्रशिक्षक का कोर्स किया था।

यह भी पढ़े -*शर्मनाक हरकत- मानसिक रूप से कमजोर युवती का एक 60 वर्षीय बुजुर्ग ने किया बलात्कार*


वहीं सविता नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की एक कुशल प्रशिक्षक थी। इसी वर्ष सविता ने 12 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) पर तिरंगा फहराया था। इसके 15 दिन बाद सविता ने माउंट मकालू (8463 मीटर) पर भी सफल आरोहण किया था। उनकी सफलता से उनके क्षेत्र और जनपदभर में खुशी की लहर थी। वहीं मंगलवार देर शाम सविता की मौत की खबर आने के बाद उनके गांव सहित जनपदभर में शोक की लहर फैल गई है।

Related posts

केदारनाथ धाम के कपाट हुए बंद यमुनोत्री धाम के भी कपाट आज ही होने हैं बंद, तैयारियां हुई तेज़

doonprimenews

त्यूणी- मोरी उत्तरकाशी जाने वाले मार्ग पर भारी वाहनों का आना जाना हुआ बंद।

doonprimenews

Chardham Yatra :हार्टअटैक से यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए दो श्रद्धालुओं की हुई मौत, अब तक हो चुकी हैं 14मौत

doonprimenews

Leave a Comment