Doon Prime News
uttarakashi

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में डोकरानी बामक ग्लेशियर में आज आया एवलांच, सहस्त्रधारा हेलीपैड से SDRF की पांच टीम घटनास्थल के लिए रवाना

Weather

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में डोकरानी बामक ग्लेशियर में आज एवलांच आया। जानकारी के मुताबिक, एवलांच की चपेट में आने से नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 लोग वहाँ फंस गए थे। जिन्हें निकालने के लिए संस्था की तरफ से रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान आठ लोगों को वहाँ से निकाल लिया गया। 21 लोग अभी तक वहाँ फंसे हुए हैं। वहीं इस दौरान संस्था के दो प्रशिक्षकों के हताहत होने की सूचना भी सामने आई है।

SDRF की पांच टीम हुई रवाना

डीआईजी SDRF वृद्ध इम अग्रवाल ने बताया कि एयरफोर्स से शासन ने संपर्क किया गया। तीन हेलिकॉप्टर पूरे क्षेत्र की रेकी करेंगे। SDRF कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने बताया कि सहस्त्रधारा हेलीपैड से SDRF की पांच टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है। 3 टीमों को रिज़र्व में रखा गया है। जरूरत पड़ने पर इन टीमों को भी यहाँ से रवाना किया जाएगा।

22 सितंबर से चल रहा था प्रशिक्षण
नेहरू पर्वतारोहण संस्थान निम का डोकरानी बामक ग्लेशियर में द्रौपदी डांडा 2 पहाड़ी पर बीते 22 सितंबर से बेसिक एडवांस का परीक्षण चलाया जा रहा है, जिसमें बेसिक परीक्षण 97 परीक्षार्थी 24 प्रशिक्षक व निम के एक अधिकारी समेत कुल 122 लोग शामिल थे। जबकि एडवांस कोर्स में 44 लोग प्रशिक्षक व नौ प्रशिक्षक समेत कुल 53 लोग वहाँ शामिल थे।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि क्रेवास में फंसे लोगों को निकालने के लिए निम द्वारा रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। घटनास्थल पर निम के पास दो सैटेलाइट फ़ोन मौजूद। रेस्क्यू अभियान के लिए निम के अधिकारियों के साथ निरंतर समन्वय किया जा रहा है।

यह भी पढ़े – हरिद्वार- नजीबाबाद हाईवे पर देर रात हुआ दर्दनाक हादसा, हादसे में मौके पर तीन लोगों की मौत

सीएम ने रक्षा मंत्री से मांगी मदद
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस मामले में बातचीत की है। उन्होंने लिखा है कि रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने के लिए अनुरोध किया गया है। जिसको लेकर उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है।

Related posts

Himachal Pradesh : शिमला में भूस्खलन की चपेट में आया शिव मंदिर, 9 की मौत , 50 श्रद्धालु दबे

doonprimenews

Uttarakashi Love Jihad : पुरोला में 15 जून से लेकर 19 जून तक सरकार ने लागू की धारा 144 , सख्ती से किया जाएगा पालन

doonprimenews

द्रौपदी का डांडा -2:एक साल बाद आज बरामद हुआ लापता पर्वतारोही का शव, दूसरा अभी भी लापता,28हुई हादसे में मृतकों की संख्या

doonprimenews

Leave a Comment