Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बाद बेरोजगारी दर में हुई बढ़ोतरी, सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त तक 4.71 %बेरोजगारी दर की गई दर्ज

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बाद से बेरोजगारी की दर बेकाबू हो चुकी है जो कि अब हालत ठीक होने के बाद भी काबू में नहीं आ रही है। आलम कुछ इस कदर है कि इस साल अप्रैल में राज्य की बेरोजगारी दर 5.33% दर्ज की गई थी जो कि, 5 महीने बाद 0.62% की मामूली गिरावट के साथ 4.71% पर कायम है।


इतना ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोजगारी दर प्रदेश की कुल दर से ऊपर है। गांवों में 5% बेरोजगारी दर अगस्त में रिकॉर्ड की गई है। दो साल लगातार कोरोना संक्रमण ने उत्तराखंड की कमर तोड़ कर रखी। 2022 में कोरोना से तो राहत मिली है मगर, बेरोजगारी दर में खास राहत नहीं मिल पा रही है।सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा मई में जारी रिपोर्ट के अनुसार जनवरी में उत्तराखंड की बेरोजगारी दर 4.01% थी, जो कि फरवरी में बढ़कर 4.58% तक पहुंच गई। हालांकि, मार्च में इसमें करीब 1% की कमी आई और बेरोजगारी दर 3.51% पर आ गई।

यह भी पढ़े -अगर आप भी Adult Content देखते हैं तो हो जाइए सावधान,अब खुफिया एजेंसी की रहेगी आपके ऊपर कड़ी नजर।


बता दें की अप्रैल में 1.82% की बढ़ोतरी के साथ बेरोजगारी दर पहली बार 5.33% तक पहुंच गई। यही वो समय था जब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोजगारी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली थी। तब गांवों में बेरोजगारी दर 5.5% से भी ऊपर चली गई। इधर, सितंबर में जारी सीएमआईई की इस साल की दूसरी रिपोर्ट में मई से अगस्त तक की बेरोजगारी दर का आंकड़ा दिया गया है।इन चार महीनों में कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है। अगस्त 2022 तक प्रदेश की कुल बेरोजगारी दर 0.62% की कमी के साथ 4.71% दर्ज की गई है। जबकि, शहरी क्षेत्रों में 0.9% की कमी के साथ 3.99% और ग्रामीण क्षेत्र भी 0.46% की मामूली कमी के साथ बेरोजगारी दर 5.07% रही है।

Related posts

Independence Day 2023 : उत्तराखंड पुलिस के 108 अधिकारियों और कर्मचारियों को पदक से सम्मानित किया जाएगा , यहां देखें पूरी लिस्ट

doonprimenews

Big Breaking- ATM में कैश डालने आई टीम के साथ मौजूद गार्ड की गोली लगने से हुई मौत, जाने क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Uttarakhand Breaking- देहरादून घोषणा पत्र में जारी होगा आपदा प्रबंधन सम्मेलन, आपदा में 119 लोगों की गई थी जान

doonprimenews

Leave a Comment