Demo

खबर उत्तराखंड से आ रही है जहां चारधाम यात्रा में एक बार फिर तीर्थ यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। लेकिन खराब मौसम यात्रियों की राह में बाधा बनता हुआ नजर आ रहा है। इसके बावजूद बद्रीनाथ,केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया है। बता दें कि अक्टूबर महीने में दीपावली तक हेली सेवा की बुकिंग फुल हो चुकी है।

लगभग 46. 64 लाख तीर्थयात्री 15 सितंबर तक करवा चुके है पंजीकरण

15 सितंबर तक लगभग 46. 64 लाख तीर्थयात्रियों ने चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण किया है। इसमें 45.81लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।पिछले तीन-चार दिनों से भारी बारिश के कारण केदारनाथ हेली सेवा बाधित हो रही है। इससे यात्रियों का बैकलॉग बढ़ने से हेली कंपनियों को टिकट रद्द करने पड़ रहे हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते हैं तीर्थयात्री

बद्रीनाथ,केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों को पंजीकरण करना अनिवार्य है।तीर्थयात्री ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण कर सकते हैं बाहरी राज्यों से आने वाले तीर्थयात्री पर्यटन विभाग की वेबसाइट http://registrationandtouristcare. uk. gov. in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अलावा केदारनाथ हेली सेवा के लिए https://heliservices.uk.gov.in पर ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था है।

यह होगा केदारनाथ के लिए हेली सेवा का किराया

स्थान किराया प्रति यात्री (आना -जाना )
गुप्तकाशी 7750रूपये
फाटा 4720रूपये
सिरसी 4680रूपये

यह भी पढ़े –देहरादून में सरकार को बरसात गुजरने के बाद याद आया ये महतवपूर्ण काम, प्रमुख सचिव ने जारी किए निर्देश ।

2023 की यात्रा में केदारनाथ, मद्महेश्वर और तुंगनाथ में हेली एम्बुलैंस सेवा मुहैया करवाएगी six sigma संस्था


बता दें कि 2023 की यात्रा के पहले दिन से six sigma high-altitude medical संस्था केदारनाथ, मद्महेश्वर और तुंगनाथ में हेली एंबुलेंस सेवा मुहैया कराएगी। संस्था द्वारा तीन डबल इंजन हेलीकॉप्टर की नॉर्वे से खरीद की जा रही है साथी हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण संस्थान भी शुरू किया जा रहा है। सिक्स सिग्मा के सीईओ डॉ प्रदीप भारद्वाज का कहना है कि आने वाली केदारनाथ यात्रा में पहले दिन से हमारी हेली एंबुलेंस सेवा भी मुहैया रहेगी। सिक्स सिगमा द्वारा हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेनिंग संस्थान शुरू किया जा रहा है।

Share.
Leave A Reply