Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड में बदले जाएंगे गुलामी के प्रतीक, मुख्यमंत्री धामी ने किया बड़ा एलान .

मुख्यमंत्री धामी

उत्तराखंड के ब्रिटिश काल के सभी स्थानो सड़कों और भवनों के नाम बदले जाने वाले हैं। मुख्यमंत्री धामी ने कहा गुलामी के प्रतीक.
उत्तराखंड में गुलामी के प्रतीक बदल जाएंगे? मुख्यमंत्री धामी भी यूपी के सीएम योगी की राह पर चल पड़े है।
सैन्य छावनी क्षेत्र में ब्रिटिशकालीन नामों को बदलने के लिए रक्षा मंत्रालय ने भी मांगे हैं प्रस्ताव.

धामी सरकार प्रदेश में ब्रिटिश काल के उन सभी संस्थानों, सड़कों और भवनों के नाम बदलेगी जो गुलामी के प्रतीक माने जाते हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरियाणा के सूरजकुंड में यह ऐलान किया। मीडियाकर्मियों ने उनसे इस संबंध में सवाल पूछे, जिसके बाद जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उत्तराखंड में भी गुलामी के प्रतीक और ब्रिटिश कालीन नाम बदले जाने वाले हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से जिन पांच प्राणों की बात कही थी, उनमें गुलामी के प्रतीक से मुक्ति भी शामिल है। उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने मुगल और ब्रिटिश कालीन प्रतिको और स्थानों के नाम बदलने का अभियान चला रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी ऐसे ही इरादे जता दिए है।

इस दिशा में रक्षा मंत्रालय की ओर से भी शुरूआत की कवायद शुरू हो चुकी है। मंत्रालय ने राज्य के सैन्य छावनी वाले इलाकों की सड़कों, भवनों, स्कूलों और अन्य स्थानों के ब्रिटिशकालीन नामों की सूची मांगी है। साथ ही उनके स्थान पर रखे जाने वाले नामों के सुझाव भी देने के लिए कहा है। इस संबंध में सैन्य अधिकारियों को पत्र भेजकर प्रस्ताव देने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़े – भारत और दक्षिण अफ्रीका मैच से पहले, डेल स्टेन ने किया बड़ा दावा, बोले -रबाड़ा और नोत्र्ज़े की जोड़ी है शानदार, दोनों दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप में बनाएंगे चैंपियन

सीएम विभागों से मांगेंगे नामों की सूची?
माना जा रहा है कि सूरजकुंड से लौटकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विभागों से सैन्य छावनियों से बहार स्थानों, सड़कों, या भवनों के ब्रिटिशकालीन नामों की सूची और उनके स्थान पर रखे जाने वाले नामों का ब्यौरा मांग सकते हैं।

दस्ता के प्रतीक बदले जाने चाहिए :भाजपा
भाजपा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा का समर्थन किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा की यदि लैंसडोन का नाम बदला जाता है तो यह गुलामी की पहचान मिटाने की दिशा में एक अच्छा कदम होगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि 70 साल तक देश में सत्ता सुख भोगने वालों को विचार करना चाहिए।

गुलामी के प्रतीक व ब्रिटिश काल के नामों को बदलने का कार्य लैंड्सडाउन का नाम बदलने की तैयारी से किया जाएगा। सड़कों भवनों के अंग्रेजों के जमाने के नाम बदलेंगे। पौड़ी जिले के इस खूबसूरत पहाड़ी नगर का नाम लैंड्सडाउन रखे जाने से पहले कालौ का डंडा था। स्थानीय लोगों की मांग है कि इसका नाम फिर से कालौ का डंडा रखा जाए।

Related posts

देहरादून ज्वैलरी शॉप डकैती: कार के अंदर बनाया गया था सीक्रेट बॉक्स, वारदात की तारीख पहले से थी तय

doonprimenews

Rule Change From Today : आज से बदल गए ये पांच बड़े नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए पूरी खबर

doonprimenews

उत्तराखंड के 5 जिलों में आज बारिश की संभावना, प्रदेश के 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की भी आशंका जताई है।

doonprimenews

Leave a Comment