Doon Prime News
uttarakhand

100साल का लम्बा सफर हुआ खत्म,अब RIMC में कैडेट के रूप में प्रवेश ले सकेंगी लड़कियां

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC )के दरवाजे 100साल के लम्बे सफर के बाद आखिरकार लड़कियों के लिए खुल ही गए हैं । इस कॉलेज के इतिहास में इसके साथ बड़ा बदलाव हो गया। पहली बार आरआईएमसी कैडेट के रूप में लड़कियों को प्रवेश मिला। बालिकाओं के लिए पांच सीटें रिजर्व थीं, लेकिन पहले बैच में फिलहाल सिर्फ दो ही लड़कियां इस बदलाव का प्रतीक बन पाईं।


आपको बता दें की सैन्य क्षेत्र में महिलाओं के लिए करियर के अवसर बढ़ रहे हैं। पहले जहां महिलाओं को शॉर्ट सर्विस कमीशन के रूप में नियुक्ति मिलती थी तो अब पूर्ण करियर की राह खुली है। सेना के लिए बेहतर युवा तलाशने वाले संस्थान आरआईएमसी में लड़कियों के प्रवेश के लिए इस साल ही राह खुली। हाल में शुरू हुए सत्र में पांच सीटें रिजर्व करते हुए आवेदन मांगे गए थे। इसके लिए पूरे देशभर से 568 आवेदन प्राप्त हुए थे।


इन आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चार लड़कियों का चयन हुआ। सूत्रों के अनुसार बताया गया कि दो लड़कियां किसी कारणवश ज्वाइन नहीं कर पाईं। बाकी दो चयनित लड़कियों ने ज्वाइनिंग कर ली है। कैडेट के रूप में लड़कियों के पहुंचते ही इस संस्थान को भी सह-शिक्षा संस्थान के रूप में तैयार करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। कुछ पर काम जारी है।


यहां पहुंचीं दो छात्राओं में एक हरियाणा की निवासी बताई जा रही है। आठवीं में दाखिले की प्रक्रिया के लिए हर छह महीने में लगभग 25 कैडेटों को यहां भर्ती किया जाता है। आवेदक की आयु साढ़े 11 साल से 13 वर्ष तय है। प्रवेश आठवीं में ही लिए जाते हैं। शर्त यह है कि उम्मीदवार को सातवीं में पढ़ना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से सातवीं उत्तीर्ण होना चाहिए। आरआईएमसी से पास होने वाले 90 फीसदी तक कैडेट एनडीए परीक्षा पास कर जाते हैं।

यह भी पढ़े –अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) की वार्षिक बैठक चल रही है, बैठक में भारत बात चीत के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैशिक पटल पर भारत के प्रदर्शन को लेकर कही ये  बड़ी बात।*


एनडीए के दरवाजे लड़कियों के खोले जाने के बाद यह बदलाव आया है। सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के तहत RIMC में लड़कियों को प्रवेश देने का निर्णय लिया गया। बीते मार्च में हुए शताब्दी स्थापना दिवस पर तत्कालीन कमांडेंट ने कहा था कि लड़कियों को प्रवेश देने के लिए सीटें रखी गई हैं। जनवरी में चुने जाने वाले बैच में इनकी संख्या और बढ़ सकती है।

Related posts

उत्तराखंड शिक्षा विभाग के हाल बेहाल, इंग्लिश के पेपर में निकली भर -भर के गलतियां, DG ने दिए जांच के आदेश

doonprimenews

Uttarakhand News- चकराता (Chakrata) में दो दिन बाद लोगों ने लिया धूप का आनंद, बाजार में उमड़े ग्राहक

doonprimenews

Uttarakhand Haldwani Violence News- हलद्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में हुए बवाल के बाद सुरक्षा के दृष्टिगत शहर में बंद कर दी इंटरनेट सेवा, अभी भी कर्फ्यू जारी

doonprimenews

Leave a Comment