Doon Prime News
uttarakhand

विधि विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट कल सुबह 8.30बजे होंगे बंद, शुरू हुई कपाट बंद करने की प्रक्रिया

केदारनाथ धाम

भैयादूज के अवसर पर शीतकाल के लिए भगवान केदारनाथ धाम के कपाट बंद किए जाएंगे। इससे पहले आज सुबह 11 बजे केदारनाथ में कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बाबा केदार की भोग मूर्तियों को चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान किया गया। इसके उपरांत विधि विधान से बाबा की डोली को मंदिर के सभामंडप में विराजमान किया गया है।


6 महीने तक ओमकारेश्वर मंदिर में होगी बाबा केदार की पूजा
गुरुवार को कपाट बंद होने के बाद छह महीने तक बाबा केदार की पूजा ओंकारेश्वर मंदिर में होगी। भगवान केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बृहस्पतिवार को सुबह 8:30 बजे बंद किए जाएंगे। बाबा की चल उत्सव विग्रह डोली शीतकालीन गद्दीस्थल के लिए प्रस्थान करते हुए रात्रि प्रवास के लिए रामपुर पहुंचेगी। 28 को डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में विश्राम करेगी और 29 को डोली ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान होगी।


रामपुर में रात्रि विश्राम करेगी बाबा केदार की डोली
जानकारी के लिए बता दें की सोनप्रयाग होते हुए बाबा केदार की चल उत्सव विग्रह डोली अपने पहले पड़ाव रामपुर में रात्रि विश्राम करेगी। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के ईओ रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि कपाट बंद करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह भी पढ़े –गोवर्धन पूजा यानी अन्नकूट के पर्व पर  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को दी  गोवर्धन पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई


19 नवंबर को बंद किए जाएंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट
वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट मीन लग्न में 19 नवंबर को अपराह्न 3:35 बजे शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। 20 नवंबर को आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी, कुबेर और उद्धव की उत्सव डोली धाम से अपने शीतकालीन प्रवास स्थल पांडुकेश्वर के लिए प्रस्थान करेगी।

Related posts

उत्तराखंड की सियासत में नहीं थम रहा इस्तीफों का सिलसिला, अब कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता ने दिया इस्तीफा

doonprimenews

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सेवा क्षेत्र नीति लागू करने के लिये प्रस्ताव आगामी कैबिनेट में प्रस्तुत करने के दिये निर्देश

doonprimenews

उत्तराखंड एसटीएफ ने अपराधियों को दी चेतावनी, कहा सुधर जाओ वरना बच नहीं पाओगे, कितनी भी कर लो कोशिश।

doonprimenews

Leave a Comment