Doon Prime News
rudraprayag

रेल परियोजना से प्रभावित रुद्रप्रयाग के मरोड़ा गांव का किया जायेगा विस्थापन, कई घर हुए जमींदोज,सभी प्रभावितों को रेलवे वितरित करेगा मुआवजा

खबर उत्तराखंड से जहाँ ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से प्रभावित अगस्त्यमुनि ब्लाक के मरोड़ा गांव का जल्द ही विस्थापन किया जाएगा। जी हाँ,प्रशासन को प्रभावितों के लिए मुआवजा वितरण के लिए 21 करोड़ की धनराशि प्राप्त हो चुकी है। एक सप्ताह बाद प्रभावित को मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


आपको बता दें की जिला मुख्यालय से 17 किमी की दूरी पर स्थित मरोड़ा गांव रेल परियोजना से प्रभावित है। आलम यह है कि भारी भू-धंसाव के चलते गांव के कई घर जमींदोज हो चुके हैं जबकि कई घरों पर मोटी दरारें पड़ी हुई है। ग्रामीणों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने गांव को खाली कर वहां रह रहे परिवारों को विस्थापन की तैयारी शुरू कर दी है।


गांव में रहने वाले सभी 70 परिवारों को मुआवजे के तौर पर बांटे जाएंगे। इसके लिए रेलवे की ओर से प्रशासन को 21 करोड़ रुपए दिए गए हैं जो प्रभावित परिवारों को वर्तमान सर्किल रेट से बढ़े हुए मुआवजे के रूप में वितरित किया जाएगा।

यह भी पढ़े –*5 जनवरी को लॉन्च होगा Infinix Note 12i, इसके फीचर्स जान आप भी चाहेंगे इसे खरीदना*


वहीं वर्तमान समय में अन्यत्र रह रहे करीब 27 परिवारों को किराये की राशि दी जा रही है जबकि 10 से 12 परिवारों के लिए टिनशेड़ बनाए गए हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित का कहना है कि मरोड़ा गांव में 70 परिवार प्रभावित हैं। उनके लिए रेलवे से बात कर पूरी तरह से विस्थापन की प्रक्रिया शुरू की थी।

Related posts

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने मानव तस्करी पर जताई चिंता, कहा- रोकने के लिए जनप्रतिनिधि बढ़ाएं सक्रियता

doonprimenews

Kedarnath :छौड़ी के समीप पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आई युवती, मौके पर हुई मौत,एक अन्य व्यक्ति घायल

doonprimenews

Uttarakhand :आगामी मार्च महीने से केदारनाथ में फिर शुरू होगा निर्माण कार्य, यात्रा शुरू होने से पूर्व कई निर्माण कार्य पूरा करने का है लक्ष्य

doonprimenews

Leave a Comment