Doon Prime News
rudraprayag

Kedarnath :अब केदारनाथ धाम की यात्रा होगी आसान,कुंड से सोनप्रयाग के बीच होगा वैकल्पिक हाईवे का निर्माण

बड़ी खबर केदारनाथ धाम की यात्रा अब आसान होने जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय अब कुंड से सोनप्रयाग के बीच वैकल्पिक हाईवे का निर्माण करेगा, जो चुन्नी बेंड-कालीमठ से होकर गुजरेगा। इसके बनने से जहां केदारधाम की दूरी कम हो जाएगी, वहीं यात्रियों को गौरीकुंड के भारी जाम से भी निजात मिल जाएगी।

जी हाँ,जानकारी के मुताबिक, अभी केदारनाथ यात्रा के दौरान गौरीकुंड में सर्वाधिक जाम के हालात बनते हैं। कई लोग वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करते रहे हैं। अब मंत्रालय इस वैकल्पिक मार्ग को बतौर हाईवे तैयार करने जा रहा है। 27 किमी का यह हाईवे बनेगा, जिसमें सात किमी की एक सुरंग भी बनाई जाएगी।

दरअसल,मंत्रालय ने इसकी विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) बनाने को निविदा निकाली है। अगर यह मार्ग बन जाएगा तो इससे केदारनाथ की यात्रा करने वालों को आसानी हो जाएगी। केदारनाथ से वापसी में तीर्थयात्री कालीमठ तिराहे से चुन्नी बैंड कुंड होते हुए चोपता बदरीनाथ भी जा सकेंगे।

बता दें की केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे और गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे की निविदा जारी कर दी है। केदारनाथ रोपवे 13 किमी लंबा होगा, जिस पर करीब 985 करोड़ खर्च आएगा।

यह भी पढ़े -*स्थानीय लोगों को पंजीकरण में मिली छूट, अनिवार्य नहीं होगा पंजीकरण, सीएम धामी ने उच्चस्तरीय बैठक में लिया निर्णय*

वहीं, हेमकुंड साहिब रोपवे 12.6 किमी लंबा होगा, जिस पर 764 करोड़ का खर्च आएगा। केंद्र सरकार की पर्वतमाला परियोजना के तहत रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए उत्तराखंड सरकार से एमओयू भी साइन हो चुका है।

Related posts

Kedarnath Dham :व्लॉगर विशाखा के बाद अब एक और वीडियो हुआ वायरल, केदारनाथ मंदिर परिसर में पत्नी की मांग में सिंदूर भरता नजर आया पति

doonprimenews

Kedarnath Gold Plating :मंत्री सतपाल महाराज ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश, कहा – मामले को अनावश्यक तूल देकर चारधाम के तीर्थों को विवाद में न डाले

doonprimenews

रुद्रप्रयाग में चक्रव्यूह मंचन देखने उमड़ा जन सैलाब, षड़यंत्र देख दुखी हुई लोग

doonprimenews

Leave a Comment