Doon Prime News
rudraprayag

अब पॉलिथीन नहीं ब्राउन वेक्स कोटेड पेपर में वितरित किया जाएगा बाबा केदारनाथ का प्रसाद,निर्धारित की जाएगी प्रसाद की दर

खबर उत्तराखंड से जहाँ चारधाम यात्रा के लिए अब तक 1.84 लाख श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। इसमें केदारनाथ के लिए एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। पर्यटन विभाग ने 21 फरवरी से चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू किया था।


हालांकि वर्तमान में प्रदेश और बाहरी राज्यों से आने वाले केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। विभाग के उप निदेशक योगेंद्र गंगवार ने बताया कि 11 दिनों में 1.84 लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। इसमें केदारनाथ के लिए 101156 और बदरीनाथ के लिए 82428 श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं।


आपको बता दें की केदारनाथ यात्रा के लिए तैयार होने वाले चौलाई के प्रसाद की पैकिंग पॉलिथीन में नहीं की जाएगी। प्रसाद कागज के बैग (ब्राउन वेक्स कोटेड पेपर) में दिया जाएगा। शुक्रवार को डीएम ने प्रसाद की गुणवत्ता व समान पैकिंग को लेकर भारतीय पैकेजिंग संस्थान और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ चर्चा की। भारतीय पैकेजिंग संस्थान की सलाह पर प्रसाद कागज के बैग में देने का निर्णय लिया गया। डीएम ने सभी समूहों से पैकिंग बैग पर अपनी संस्था का नाम, पता का बार कोड शामिल करने को कहा।

यह भी पढ़े -*इस बार होली पर उत्तराखंड के बॉर्डरों में रहेगी पुलिस की पहली नजर, सीएम धामी ने दिए निर्देश*


वहीं डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि यात्रा में जो भी प्रसाद यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा उसकी दर निर्धारित होगी जिससे पारदर्शिता बनी रहे। प्रसाद की बिक्री के लिए व्यापारियों के साथ भी बैठक की जाएगी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह, जिला उद्योग के महाप्रबंधक एचसी हटवाल, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र बिष्ट, अभिहीत अधिकारी मनोज कुमार सेमवाल, केदारनाथ सोविनियर के प्रभारी भाष्कर पुरोहित, केदारनाथ महाप्रसादम स्वायत्त सहकारी संघ के अध्यक्ष सुनील झिक्वांण और केदारनाथ व्यापार सभा के अध्यक्ष सीपी तिवारी आदि मौजूद थे।

Related posts

उत्तराखंड में एक महिला ने नदी में लगाई छलांग तलाश करने में है जुटी SDRF टीम घटना CCTV कैमरे में हुई कैद

doonprimenews

SDM ने झालीमठ तोक पहुंचकर प्रभावित परिवारों को बांटी राहत सामग्री, हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

doonprimenews

Kedarnath :15.70लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके धाम,पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा

doonprimenews

Leave a Comment