Doon Prime News
uttarakhand

अब शिक्षा विभाग लेने जा रहा है यह बड़ा फैसला

देहरादून से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत उत्तराखंड के प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने का सिलसिला शुरू हो गया है। बता दें कि शिक्षा सचिव R Meenakshi Sundaram द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति की राज्यस्तरीय गतिविधियों की समीक्षा की इसके साथ ही प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए 2 महीने के भीतर कोर्स का खाका तैयार करने को कहा गया है।

वही आपको बता दें कि सचिवालय में हुई बैठक में मौजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ कई शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के अधिकारी भी शामिल रहे। जिसमें नई शिक्षा नीति के तहत प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की कक्षा के लिए New Formula तय किया गया है। जिसमें 5 साल की अवधि का पहला चरण प्री प्राइमरी की तीन कक्षाओं के साथ पहली व दूसरी कक्षा का होगा।

यह भी पढ़े- सावधान: अगर आपके फोन में है ये खतरनाक ऐप तो फॉरेन करे अनइनस्टॉल, वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली।

जबकि वही दूसरा और तीसरा चरण 3 साल का होगा, जिसमे की तीसरी, चौथी और पांचवी कक्षा का एक वर्ग होगा और वही, दूसरा वर्ग छठी और आठवीं कक्षा तक का होगा और साथ ही आपको यह भी बता दें कि अंतिम 4 साल का चरण 9वीं से 12वीं कक्षा के बीच रखा गया है।

Related posts

Uttarakhand: देवभूमि में संपन्न हुआ आचार्य प्रमोद कृष्णम के पुत्र का विवाह, वीआईपी व राजघराने के लोग पहुंचे, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

doonprimenews

मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान, अगले कुछ दिनों तक पहाड़ी इलाकों में रहेगा मौसम खराब,केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण पर 24मई तक लगाई रोक

doonprimenews

Uksssc परीक्षा घोटाले में शामिल सचिवालय के दो कर्मचारियों के निलंबन का आदेश हुआ जारी

doonprimenews

Leave a Comment