Doon Prime News
nainital

नैनीताल :एक बार फिर झील में समाने की कगार पर लोअर माल रोड, चार साल से नहीं किया गया स्थाई ट्रीटमेंट, अब पड़ रही दरारे, देखें तस्वीरें

बड़ी खबर नैनीताल की क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड का चार साल से स्थायी ट्रीटमेंट नहीं हुआ है। पिछले साल जुलाई में हुई बारिश के बाद विभाग ने लोअर माल रोड में दरार और भू धंसाव को कंक्रीट व डामर से भर दिया था लेकिन अब फिर से सड़क में भू-धंसाव और दरारें नजर आने लगी हैं।


आपको बता दें की इतना होने के बाद भी शासन ने लोअर माल रोड की स्थायी मरम्मत के लिए बजट स्वीकृत नहीं किया है। वर्ष 2018 में लोअर माल रोड का 25 मीटर हिस्सा टूटकर झील में समा गया था जिसके बाद लोनिवि ने 82 लाख रुपये के बजट से झील में बेस बनाकर मशीन से ड्रीलिंग और पाइप डालकर अस्थायी ट्रीटमेंट किया था।


वहीं चार साल तक माल रोड अस्थायी समाधान के भरोसे टिकी रही। तब विभाग ने कई भूगर्भ विशेषज्ञों से क्षेत्र का सर्वे भी कराया जिसके बाद सड़क के स्थायी उपचार के लिए कई योजनाएं बनाई गईं।पिछले साल जुलाई में लोअर माल रोड के क्षतिग्रस्त हिस्से में फिर करीब दस मीटर तक दरारें आ गई थीं।


इस पर लोनिवि ने कंक्रीट डालकर दरारों को भर दिया था। इसके अलावा लोनिवि ने लोअर माल रोड में आईं दरारों की मरम्मत के लिए निविदा जारी की लेकिन किसी ठेकेदार ने टेंडर नहीं भरा। अब फिर लोअर माल रोड में दरारें और भू-धंसाव दिखने लगा है।


बता दें की टिहरी हाइड्रो डवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसी) ने भी पिछले साल लोअर माल रोड के क्षतिग्रस्त हिस्से का प्राथमिक उपचार करने का सुझाव दिया था। इस पर लोनिवि के अधिकारियों ने सवा करोड़ की लागत से क्षतिग्रस्त हिस्से का प्राथमिक उपचार करने की बात कही थी लेकिन अभी तक प्राथमिक उपचार का काम भी शुरू नहीं हो पाया।

यह भी पढ़े -*Best Selling Smartphone: चीन में हाल ही में Redmi K60 Series स्मार्टफोन्स को किया गया लॉन्च, ये एक दमदार स्मार्टफोन सीरीज है*


लोअर माल रोड के स्थायी उपचार के लिए 3.54 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। अभी तक शासन से बजट पास नहीं हुआ है। मरम्मत कार्य के लिए टेंडर जारी किए थे लेकिन किसी ने टेंडर नहीं भरा। शासन से बजट स्वीकृत होने के बाद ही लोअर माल रोड की स्थायी मरम्मत कराई जाएगी।

  • जीएस जनौटी, सहायक अभियंता, लोनिवि

Related posts

काठगोदाम से जम्मू तवी को जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन आज रहेगी रद्द

doonprimenews

कुलपति की नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने कुविवि से मांगा जवाब

doonprimenews

Weekend के चलते Nanital हुआ Housefull, पर्यटक स्थलों पर उमड़ी जमकर सैलानियों की भीड़ , कई घंटों तक जाम में रहे उलझे सैलानी।

doonprimenews

Leave a Comment