Demo

शहर के सबसे बड़े बाधक आढ़त बाजार को शिफ्ट करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। संपत्ति की श्रेणी और सड़क की चौड़ाई के हिसाब से मुआवजे की छह श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की आगामी बोर्ड बैठक में मुआवजे पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा, जिसके बाद मुआवजा वितरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

मुआवजे की दरें:

1. ओपन एरिया (आवासीय): 50,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

2. ओपन एरिया (कमर्शियल): 55,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

3. कमर्शियल भूमि दर: 55,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

4. कमर्शियल (निर्माण सहित): 77,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

5. आवासीय भूमि दर: 50,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

6. आवासीय (निर्माण सहित): 12,000 रुपये प्रति वर्गमीटर (15% अतिरिक्त)

यदि संपत्ति 15 मीटर चौड़ी सड़क पर स्थित है, तो 15% अतिरिक्त मुआवजा दिया जाएगा।

नए स्थल पर प्लाट आवंटन:आढ़त बाजार शिफ्टिंग परियोजना में प्रभावित कारोबारियों और अन्य व्यक्तियों को नए स्थल पर प्लाट का आवंटन मुआवजे के मुकाबले काफी कम दर पर किया जाएगा। यह दर लगभग 35,000 रुपये प्रति वर्गमीटर तय की गई है।

सड़क चौड़ीकरण:सहारनपुर चौक से तहसील चौक के बीच की 1.55 किलोमीटर सड़क की औसत चौड़ाई वर्तमान में 18 मीटर है। आढ़त बाजार क्षेत्र में यह चौड़ाई और भी कम है, जिससे पूरे क्षेत्र में जाम की स्थिति बनी रहती है। प्रस्ताव के मुताबिक, सड़क की चौड़ाई 24 मीटर होने से जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो सकेगी।

परियोजना की अवधि और निर्माण:

एमडीडीए के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के मुताबिक, नए आढ़त बाजार के विकास की 100 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए 18 माह की अवधि तय की गई है। नए स्थल पर सड़क निर्माण, प्रोटेक्शन वाल, और मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है।

भूमि हस्तांतरण और शुल्क माफी:- सर्किल रेट के मुताबिक 222.79 करोड़ रुपये की 7.7493 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित की गई है।- भूमि का उपयोग आवासीय व कुछ कृषि है, इसे कमर्शियल करने के लिए 33.41 करोड़ रुपये का शुल्क माफ किया गया।- सहारनपुर चौक से तहसील चौक तक सड़क चौड़ीकरण के लिए शिफ्ट होने वाले कारोबारी व अन्य व्यापारी लोनिवि के पक्ष में रजिस्ट्री करेंगे। इसकी रजिस्ट्री में लगने वाले 3.31 करोड़ रुपये के स्टांप शुल्क को भी कैबिनेट ने माफ किया गया।

यह भी पढें- केदारनाथ: मौसम साफ होते ही हेली सेवा शुरू, 48 लोग वापस लौटे,18 यात्री पहुंचे धाम

नए आढ़त बाजार में प्लाट:नए आढ़त बाजार स्थल में 60, 120, 180 और 240 वर्गमीटर के प्लाट तैयार किए जाएंगे। इसी के अनुसार मुआवजे की गणना की जाएगी। आढ़ती अपने प्लाट के आकार के हिसाब से मुआवजा पा सकते हैं। शहर के अन्य क्षेत्रों के आढ़ती भी नए बाजार में स्थल आवंटित करा सकते हैं। इसके लिए शिफ्टिंग के साथ प्लाट खरीद दोनों विकल्प उपलब्ध हैं।इस तरह, देहरादून आढ़त बाजार की शिफ्टिंग के लिए सभी प्रमुख कदम उठाए जा चुके हैं। मुआवजा प्रक्रिया पूरी होते ही शिफ्टिंग का काम तेजी से आगे बढ़ेगा, जिससे शहर की यातायात समस्या भी हल होगी।

Share.
Leave A Reply