Doon Prime News
haridwar

अब रुड़की में स्थापित हुई पानी की गुणवत्ता लैब, देहरादून दौड़ने का झंझट खत्म

अब रुड़की में स्थापित हुई पानी की गुणवत्ता लैब, देहरादून दौड़ने का झंझट खत्म

रुड़की: पानी की गुणवत्ता को जांचने के लिए अब देहरादून के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब रुड़की में ही पानी की जांच के लिए लैब स्थापित की गई है. जिसे नमामि गंगे के सहयोग से रुड़की प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Roorkee Pollution Control Board) के कार्यालय में ही बनाया गया है. ऐसे में अब इस लैब में गंगा, उद्योग और ग्राउंड वाटर के नमूनों को जांचा जा सकेगा। बता दें कि, रुड़की में उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Uttarakhand Pollution Control Board) के क्षेत्रीय कार्यालय अब पानी की गुणवत्ता की जांच आसानी से हो सकेगी। 

नमामि गंगे के सहयोग से कार्यालय में वाटर लैब स्थापित की गई है. जिसमें गंगा, उघोगों और ग्राउंड वाटर के नमूनों को जांच होगी और महज तीन दिन में जल की गुणवत्ता का पता जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।  गौरतलब है कि पहले पानी के सैंपल्स को जांच के लिए देहरादून स्थित लैब में भेजा जाता था, ऐसे में यहां से रिपोर्ट आने में करीब एक हफ्ता लग जाता था. लेकिन अब क्षेत्रीय कार्यालय में वाटर लैब खुल जाने से इसमें कम समय लगेगा‌ बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुभाष चंद पंवार का कहना है कि बोर्ड व नमामि गंगे प्रोजेक्ट के सहयोग से लैब तैयार की गई है। 

यह भी पढ़े –  श्रीनगर जलविद्युत परियोजना की झील में शव मिलने से मचा हड़कंप

 लैब में गंगा, उघोगों, सरफेस वाटर, ग्राउंड वाटर, एसटीपी वाटर आदि की जांच हो सकेगी. जिससे पानी की शुद्धता और अशुद्धता का पता चल सकेगा।  ऐसे में अगर पानी में किसी पदार्थ या फिर केमिकल की मात्रा अधिक हो तो उसका ट्रीटमेंट किया जा सकेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

हरिद्वार में NDRF की 31 सदस्ययी टीम तैनात, बनाया गया आपदा कंट्रोल रूम

doonprimenews

हरिद्वार में बेकरी की दुकान में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

doonprimenews

हरिद्वार में अनियंत्रित होकर नहर में गिरी कार, एक की मौत

doonprimenews

Leave a Comment