Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand में टीचरों को भी मिलेंगे free tablet, केंद्र सरकार इन शिक्षकों को देगी 10 हजार रूपये

Free tablet for teachers in Uttarakhand

Uttarakhand Free tablet for teachers : जब से हमने कोरोना की पहली लहर देखी है, तब से ही हमें देश भर में शिक्षा व्यवस्था में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां भारत को पहले कंप्यूटर शिक्षा Digital education में पीछे समझा जाता था, वहीं भारत अब covid खत्म होने के बाद भी बच्चों को उनकी शिक्षा के लिए free tablet मुहैया करा रहा है और उनकी पढ़ाई में उन्हें मदद कर रहा है। जहां अलग-अलग राज्यों में बच्चों को free tablet बांटे जा रहे हैं, तो वहीं उत्तराखंड में teachers को भी जल्द फ्री टेबलेट मिलने जा रहे हैं।

दरअसल Uttarakhand में जल्द ही सभी बेसिक शिक्षकों को स्कूल में पढ़ाई कराने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा Free tablet मुहैया कराने जा रहे हैं। सरकार के द्वारा राज्य सरकार की इस योजना पर मुहर भी लगा दी गई है और इसके लिए शुक्रवार को भी समग्र शिक्षा अभियान की प्लान अप्रूवल बोर्ड की बैठक में करीब 970 करोड रुपए के बजट को मंजूरी भी दे दी गई है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत Uttarakhand ke सभी primary teachers को प्रति शिक्षक को टेबलेट खरीदने के लिए ₹10000 की मदद प्रदान दी जाएगीm हालांकि अभी यह नहीं पता है की टेबलेट सरकार खुद खरीद कर शिक्षकों को देगी या DBT के माध्यम से उनके अकाउंट में राशि भेज दी जाएगी, लेकिन इस पर जल्द निर्णय ले लिया जाएगा।

ये भी पढ़े : बड़ी खबर : उत्तराखंड में शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर बड़ा अपडेट, शिक्षा विभाग ने जारी किया ये आदेश

इसके साथ ही अब राज्य में नए शिक्षा सत्र में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक पढ़ रहे सभी बच्चों को addmission के वक्त में free dress and books भी मुहैया कराई जाएंगी। केंद्र सरकार के द्वारा SSA Budget Plan के तहत इन छात्रों को निशुल्क किताब और यूनिफॉर्म योजना में शामिल करने की अनुमति दे दी गई है।

Related posts

दुखद खबर: यहां पुल की रेलिंग तोड़ ट्रक गंगा में जा गिरा, एक व्यक्ति की मौके पर ही मृत्यु।

doonprimenews

Rishikesh से दर्दनाक खबर, दो कैंप (Camp) चालकों के बीच हुई खूनी झड़प, एक युवक की मौत

doonprimenews

Dehradun DM के आदेश के दौरान अवैध खनन पर कार्यवाही जारी, यहां हुआ बड़ा एक्शन।

doonprimenews

Leave a Comment