Doon Prime News
dehradun

देहरादून के मुख्य सचिव ने सचिवालय हेल्पलाइन के अंतर्गत शिकायतों के निस्तारण के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर जारी किए निर्देश .

सचिवालीय की बैठक

देहरादून से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। देहरादून के मुख्य सचिव डॉ एस.एस. संधू ने सोमवार को सचिवालय के सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत शिकायतों के निस्तारण के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्य सचिव ने कहा कि सीएम हेल्प लाइन का उद्देश्य आम जनता की समस्याओं को दूर करना है। यदि निर्धारित समय के अंदर आम नागरिको की वास्तविक शिकायतों को दूर नहीं किया गया तो इतने बड़े सिस्टम का क्या फायदा। उन्होंने कहा कि जो इस सिस्टम से जुड़े हैं। प्रतिदिन पोर्टल या अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए कार्य करेंगे तो सभी समस्याएं हल हो जाएंगी।

मुख्य सचिव का कहना है कि जब तक शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होगा। शिकायत को निस्तारित नहीं माना जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि L3 लेवल में विभगाध्यक्ष को शामिल नहीं किया गया है। वे विभाग अध्यक्ष को इसमें जरूर शामिल कर लें, साथ ही L1 से L4 तक के लेवल में कहीं भी कोई भी बदलाव करने की जरूरत है तो अगले एक हफ्ते में कर लिया जाए। मुख्य सचिव ने शिकायतों के निस्तारण में स्पेशल क्लोज़ कैटेगरी का भी निरंतर समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए, कहा कि मेरे पास वास्तविक शिकायतों को स्पेशल क्लोज़ ना किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी यह भी देखना सुनिश्चित करें कि किस प्रकार की शिकायत लगातार की जा रही है, उनकी श्रेणी तय कर ली जाए। यदि एक प्रकार की शिकायतें लगातार आ रही है तो इसका मतलब हमारे सिस्टम में कुछ कमी है। जिंस को बदलने की जरूरत है। ऐसे प्रकरण चिन्हित कर सिस्टम से सुधारा जा सकता है। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के नोडल विभाग आईटीडीए को भी निर्देश दिए कि शिकायतों के निस्तारण में खराब प्रदर्शन कर रहे विभागों को सबसे ऊपर रखते हुए रैंकिंग लिस्ट विभागों को भेजी जाए। विभाग अभियान चलाकर इन शिकायतों का निस्तारण करें। साथ ही साप्ताहिक समीक्षा की जाए ताकि शिकायतों का निस्तारण जल्द से जल्द किया जा सके।

यह भी पढ़े – देहरादून पुलिस को मिली एक बड़ी सफलता, बेरोजगार युवा को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो अभियुक्त हुए गिरफ्तार।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव एल फैनई, सचिव दिलीप जावलकर, अरविन्द सिंह ह्यांकी , रविनाथ रमन, डॉ पंकज कुमार पांडेय, डॉ आर राजेश कुमार निर्देशक आईटीडीए अमित सिन्हा सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

एसटीएफ ने एक करोड़ की स्मैक के साथ दबोचा नशा तस्करबरेली से लाकर उत्तराखण्ड के कई स्थानों पर करता था सप्ला

doonprimenews

आज होगा समूह -ग की आठ भर्तियों पर फैसला, तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति ने जीएस मर्तोलिया को सौंपी रिपोर्ट

doonprimenews

हरिद्वार में पुलिसकर्मी ने प्रेमिका की सगाई की खबर सुनकर कर ली आत्महत्या

doonprimenews

Leave a Comment