Doon Prime News
dehradun

विकासनगर में किसानों के पैदावार को झुलसा रोग व कीटों से बचाने की दी जानकारी,पढ़िए पूरी खबर

विकासनगर: गेहूं में लगने वाला झुलसा रोग व कीटों से बचाव करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने जानकारी दी. वहीं संजय कुमार ने किसानों को जैविक दवा के छिड़काव के बारे में विस्तार से बताया. जिससे किसानों की पैदावार को बढ़ाया जा सके.

बता दें कि, पछवादून जौनसार बावर में वर्तमान समय में गेहूं की खड़ी फसल लहलहा रही है. ऐसे में गेहूं की फसलों में लगने वाले रोगों से किसानों को हर साल गेहूं के उत्पादन में कमी देखने को मिलती है.

यह भी पढ़े –  अगर आप Uttarakhand police में पाना चाहते हैं नौकरी तो जल्द करें आवेदन कल तक का ही है समय

कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के विज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि इस वर्ष अच्छी बारिश होने से गेहूं की फसल की काफी हद तक अच्छी पैदावार हुई है. लेकिन कई किसानों द्वारा बताया गया कि कहीं-कहीं गेहूं की फसल में झुलसा रोग वह कीटों द्वारा गेहूं की फसलों को नुकसान पहुंचा है. डॉ. संजय कुमार ने कहा कि किसान खेतों में अधिक पानी जमा न होने दें. वहीं जैविक दवा का छिड़काव समय-समय पर करना चाहिए. जिससे पैदावार को बचाया जा सके.

Related posts

Dehradun Breaking- घरेलू हिंसा, यौन शोषण और अन्य हिंसा की शिकार महिलाओं और बच्चियों की सहायता के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

doonprimenews

देहरादून: चिकित्सालय कोरोनेशन अस्पताल के फ्लश टैंक से मिला एक नवजात का शव ।

doonprimenews

हत्या के प्रयास में दो अभियुक्त घटना के 2 घंटे के अंदर घटना में प्रयुक्त वाहन, पिस्टल मय कारतूस सहित 2 घंटे के अंदर गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment