Doon Prime News
dehradun

विकासनगर में किसानों के पैदावार को झुलसा रोग व कीटों से बचाने की दी जानकारी,पढ़िए पूरी खबर

विकासनगर: गेहूं में लगने वाला झुलसा रोग व कीटों से बचाव करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने जानकारी दी. वहीं संजय कुमार ने किसानों को जैविक दवा के छिड़काव के बारे में विस्तार से बताया. जिससे किसानों की पैदावार को बढ़ाया जा सके.

बता दें कि, पछवादून जौनसार बावर में वर्तमान समय में गेहूं की खड़ी फसल लहलहा रही है. ऐसे में गेहूं की फसलों में लगने वाले रोगों से किसानों को हर साल गेहूं के उत्पादन में कमी देखने को मिलती है.

यह भी पढ़े –  अगर आप Uttarakhand police में पाना चाहते हैं नौकरी तो जल्द करें आवेदन कल तक का ही है समय

कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के विज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि इस वर्ष अच्छी बारिश होने से गेहूं की फसल की काफी हद तक अच्छी पैदावार हुई है. लेकिन कई किसानों द्वारा बताया गया कि कहीं-कहीं गेहूं की फसल में झुलसा रोग वह कीटों द्वारा गेहूं की फसलों को नुकसान पहुंचा है. डॉ. संजय कुमार ने कहा कि किसान खेतों में अधिक पानी जमा न होने दें. वहीं जैविक दवा का छिड़काव समय-समय पर करना चाहिए. जिससे पैदावार को बचाया जा सके.

Related posts

देहरादून के एसएसपी ने सभी चौकी प्रभारियों के लिए किए कड़े निर्देश जारी।

doonprimenews

Uttarakhand Budget Session :आज भराड़ीसैंण विधानसभा में बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल,वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए 79 हजार करोड़ रुपये के बजट का अनुमान

doonprimenews

उत्तराखंड सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट,11321 करोड़ का है अनुपूरक बजट

doonprimenews

Leave a Comment